×

गिट्स में सेंसर निर्देशित रोबोटिक्स पर दो दिवसीय कार्यशाला का समापन

आने वाले समय में रोबोट इन्सान को रिप्लेस कर सकते हैं
 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में मैकेनिकल इन्जिनियरिंग विभाग के तत्वाधान में चल रही दो दिवसीय कार्यशाला सेंसर निर्देशित रोबोटिक्स का कल समापन हुआ।

संस्थान निदेशक डाॅ. विकास मिश्र ने बताया कि आज के मशीनरी युग में मानव के दैनिक जीवन में तकनीकी का बहुत बडा योगदान हैं जो हमारे जीवन को सरल, सहज और सुरक्षित बनाते हैं। रोबोटिक्स मैकेनिकल इन्जिनियरिंग, इलेक्ट्रोनिक्स इन्जिनियरिंग एवं कम्प्यूटर साईंस इन्जिनियरिंग का अद्भुत मिश्रण हैं। रोबोटिक्स तकनीक से विद्यार्थियों को चित परिचित कराने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया। रोबोटिक्स खासकर मेडिकल, इन्जिनियरिंग एवं सैन्य सुरक्षा के क्षेत्र में अविस्मर्णीय भूमिका निभाता हैं।

निदेशक आई.क्यू.ए.सी. डाॅ. सुधाकर जिंदल के अनुसार लोग आने वाले समय में रोबोट इन्सान को रिप्लेस कर सकते हैं लेकिन हम हर मामले में तकनीकी को गलत सिद्ध नहीं कर सकते हैं। क्योंकि कोरोना लाॅकडाउन के दौरान हम अपने करीबीयों से इन्हीं टेक्नोलोजी के बदोलत जुडे रहें। हमें तकनीकी को समझना होगा और इस तरह बनाना होगा कि आने वाले भविष्य में मशीने हमारी मदद करे न कि हमारा नुकसान।

मैकेनिकल विभागाध्यक्ष डाॅ. दीपक पालीवाल ने बताया कि मनीषा जोशी एवं अभिषेक जोशी द्वारा सेंसर निर्देशित रोबोटिक्स में दिये गये प्रशिक्षण में 60 से अधिक लोगों ने भाग लेकर रोबोटिक्स के क्षेत्र में प्रयोग आने वाले हार्डवेयर एवं साॅफ्टवेयर का ज्ञान प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन सुरभि मिश्रा द्वारा किया गया । इस अवसर वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित गिट्स परिवार के सभी सदस्यों ने इसका लाभ उठाया।