×

गिट्स के छात्रों का प्रदूषण की बढती समस्या से निराकरण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान

प्रदूषण विश्व की सबसे बडी समस्या- डॉ. राठौड

 

प्रदूषण आज राष्ट्रीय समस्या ना होकर अन्तर्राष्ट्रीय समस्या बन गयी हैं। मानवीय गतिविधियों द्वारा उत्पन्न यह समस्या पूरे परिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित कर रहा हैं। जिससे प्रकृति में असंतुलन पैदा हो गया हैं। प्रदूषण की बढती समस्या से निराकरण के लिए राजस्थान स्टेट पॉल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड द्वारा आईडियाथान कार्यक्रम के माध्यम से सम्भाग के आधार पर प्रतियोगिता आयोजन किया गया। जिसमें गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज डबोक उदयपुर (गिट्स) उदयपुर के विद्यार्थियों ने प्रथम आकर उदयपुर सम्भाग का नाम रोशन किया।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने पर्यावरण के बारे में सबको सचेत करते हुए कहा कि प्रदूषण आज सबसे भयानक रूप ले चुका हैं। प्रदूषण से बहुत से प्राणी या तो विलुप्त हो चुके हैं या विलुप्त होने के कगार पर खडे हैं। जनसंख्या बढने के साथ यह दिन प्रतिदिन बढता ही जा रहा हैं। जिसको रोकना हम सब की जिम्मेदारी हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रदूषण मानव द्वारा निर्मित मानव विनाश के लिए सबसे बडा हथियार है। मनुष्य के इस प्रकृति के प्रति किये गये व्यवहार से मनुष्य ही नहीं अपितु विश्व के सभी प्राणी, पेड पौधों के जीवन पर संकट खडा हो गया हैं। 

विश्व के बडे-बडे शोधकर्ता भी हैरान हैं कि इस समस्या से निजात कैसे पाया जाये। बढते हुए प्रदूषण से निजात पाने के लिए राजस्थान स्टेट पॉल्यूशन कन्ट्रोल बोर्ड द्वारा आईडियाथान कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न सम्भाग के विद्यालय एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमें विद्यार्थी अपने अपने तरीको से प्रदूषण मुक्ति के उपाय व सुझाव देने थे। 

उदयपुर सम्भाग में हुई ऑनलाइन प्रतियोगिता में बी.टेक. प्रथम वर्ष एवं सेंटर फॉर इनोवेशन एण्ड इक्यूवेशन के सदस्य विद्यार्थी मेहुल सगोटिया, यशस्वी चित्तौडा, रिद्म शर्मा, लवनेश गिरी गोस्वामी और यशस्वी गोयल ने ‘‘प्लास्टिक वेस्ट कलेक्शन एण्ड सेग्रीगेशन स्मार्ट बिन’’ बनाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। जहां उन्हें उदयपुर स्थित सेलिब्रेशन मॉल में पुरस्कारों से नवाजा गया। 

इस अवसर पर इनोवेशन एण्ड इक्यूवेशन के कॉर्डिनेटर मि. लतिफ खान एवं वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड़ ने विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये प्रोजेक्ट पर शुभकामनाएं प्रेषित की।