×

गिट्स ने भारत सरकार दवारा आयोजित "एग्री इंडिया हैकथॉन" में भारत में हासिल किया प्रथम स्थान

"एग्री इंडिया हैकथॉन 2020" का उद्देश्य कृषि के क्षेत्र की समस्या को समस्याओं को तकनीकी हल प्रदान करना तथा उस तकनीक को किसानों तक पहुंचाना है।

 
"एग्री इंडिया हैकथॉन 2020" इंडियन एग्रीकल्चर अनुसंधान संस्थान ( आई सी ए आर ), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, कृषि विभाग और किसान कल्याण परिषद द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया एक राष्ट्रीय अभियान है 

गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर के बी.टेक के विद्यार्थीओ ने  भारत सरकार के कृषि मंत्रालय दवारा आयोजित  "एग्री इंडिया हैकथॉन 2020" में भारत में  प्रथम स्थान हासिल किया है।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने बताया कि हम दिन  प्रतिदिन डिजिटल तकनीक के माध्यम से स्मार्ट लाइट की तरफ अग्रसर हो रहे हैं, नए-नए इनोवेटिव आइडिया से गिट्स समाज व देश को स्मार्ट बनाने में अपना योगदान प्रदान कर रहा है। "एग्री इंडिया हैकथॉन 2020" इंडियन एग्रीकल्चर अनुसंधान संस्थान ( आई सी ए आर ), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, कृषि विभाग और किसान कल्याण परिषद द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किया गया एक राष्ट्रीय अभियान है जहां देशभर के विद्यार्थियों को कृषि संबंधित समस्याओं को इनोवेटिव आइडिया के माध्यम से हल करने के लिए एक प्लेटफार्म मुहैया कराया जाता है ताकि कृषि क्षेत्र में नवचार को बढ़ावा मिल सके तथा कृषि के क्षेत्र में क्रांति ला सकें। 

गिट्स के छात्र पहले भी उद्योग जगत के लिए होने वाले इनोवेशन प्रतियोगिताओ में विजयी  होकर अपना दमखम दिखा चुके हैं। इस हैकथॉन का उद्देश्य कृषि के क्षेत्र की समस्या को समस्याओं को तकनीकी हल प्रदान करना तथा उस तकनीक को किसानों तक पहुंचाना है।

प्रोफेसर लतीफ खान एवं प्रोफेसर मयंक पटेल  के निर्देशन में छात्र सौरभ श्रीवास्तव मिलिंद जैन, हर्षिता जैन विशाल जैन ,अमीषा सोनी, गौतम आनंद हर्षल जैन व जतिन सुधार के द्वारा प्रिसिशन फार्मिंग सिस्टम डिजाइन एवं डेवलप करके  भारत वर्ष में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

प्रोफेसर लतीफ खान के अनुसार इस हैकथॉन में संपूर्ण भारत से कृषि संबंधित 6000 शोध प्रस्ताव प्राप्त हुए थे उसमें से पहले चरण में 300 प्रस्ताव का चयन हुआ, द्वितीय चरण में 60 प्रस्ताव चयनित हुए तथा फाइनल राउंड में 24 सर्वश्रेष्ठ प्रस्ताव चयनित हुए।जिसमें से गिट्स के छात्रों ने सब को पीछे छोड़ते हुए  हुए भारत वर्ष में प्रथम स्थान प्राप्त किया। जिसके तहत छात्रों को ₹100000 की नगद राशि एवं इन्क्यूबेशन सपोर्ट के लिए ₹5 से  25  लाख  तक की राशि प्रदान की जाएगी।

वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड़ ने कहा कि गिट्स ऐसे स्मार्ट सिस्टम से जुड़े प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए कंपनी रजिस्टर करने का विचार कर रहा है साथ ही स्थानीय किसानों की समस्याओं को अवलोकन कर उसके निदान के लिए विद्यार्थी प्रयासरत है।