×

गिट्स ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन हार्डवेयर एडिशन 2020 ने भारत में प्रथम स्थान प्राप्त किया

गिट्स ने भारत सरकार दवारा आयोजित  "स्मार्ट  इंडिया हैकथॉन हार्डवेयर एडिशन 2020 " में  भारत  में  हासिल किया प्रथम स्थान

 
प्रोफेसर लतीफ खान एवं प्रोफेसर मयंक पटेल  के निर्देशन में छात्र सौरभ श्रीवास्तव मिलिंद जैन, हर्षिता जैन विशाल जैन,अमीषा सोनी, गौतम आनंद हर्षल जैन व जतिन सुधार के द्वारा नाया गया यह सिस्टम इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर आधारित पूर्णतया ऑटोमेटेड है

गीतांजलि इंस्टीट्यूट आफ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर के बी.टेक के स्टूडेंट्स ने भारत सरकार एवं राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं प्रतिष्ठित कंपनी द्वारा प्रायोजित तकनीकी प्रतियोगिता "स्मार्ट  इंडिया हैकथॉन इंडिया हैकथॉन हार्डवेयर एडिशन 2020"  में पूरे भारतवर्ष में प्रथम स्थान हासिल किया।

गीतांजली समूह की निदेशक कनिका अग्रवाल ने टीम को स्वर्णिम सफलता की बधाई देते हुए कहा कि "स्मार्ट  इंडिया हैकथॉन"  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है जिसका आत्म निर्भर अभियान में एक महत्वपूर्ण   योगदान है।

संस्थान के निदेशक डॉ विकास मिश्र ने बताया "स्मार्ट  इंडिया हैकथॉन"  के अंतर्गत देशभर के विद्यार्थियों को हमारी रोजमर्रा की समस्याओं को इनोवेटिव आइडिया के माध्यम से हल करने के लिए एक प्लेटफार्म मुहैया कराया जाता है ताकि देश में नवाचार को बढ़ावा मिल सके और सरकारी विभागों के साथ-साथ उद्योग जगत व समाज की समस्याओं को नए पहलू से हल करने की नई सोच एवं प्रतिभा सामने आ सके।

प्रोफेसर लतीफ खान एवं प्रोफेसर मयंक पटेल  के निर्देशन में छात्र सौरभ श्रीवास्तव मिलिंद जैन, हर्षिता जैन विशाल जैन,अमीषा सोनी, गौतम आनंद हर्षल जैन व जतिन सुधार के द्वारा नाया गया यह सिस्टम इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर आधारित पूर्णतया ऑटोमेटेड है जो अपने आप खेत में घुसे जानवरों को विभिन्न डरावनी  आवाजें निकालकार भगाने की क्षमता रखता है साथ ही किसान को अलर्ट मैसेज भी भेजता है इसके अलावा खेत में घुसे जानवर की पिक्चर खींचकर किसान के मोबाइल पर भेज देता है जिससे किसान घुसे हुए जानवर से अवगत हो जाता है। जिससे उसके  फसल की रक्षा हो जाती है।

प्रोफेसर लतीफ खान के अनुसार उत्तराखंड राज्य सरकार के द्वारा दी गई इस समस्या पर पूरे देश से कुल 356 टीमों ने प्रतिभाग किया था। जिसमें गिट्स के विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता के विभिन्न चरणों को पार करते हुए फाइनल में प्रवेश किया एवं फाइनल में दक्षिण भारत के कुंभा गुरु संस्थान कोयंबटूर की टीम को पीछे छोड़ते हुए पूरे भारतवर्ष में प्रथम स्थान प्राप्त किया। 

वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड़ ने कहा कि गिट्स के विद्यार्थियों की अथक परिश्रम का नतीजा है कि आज गिट्स के विद्यार्थी देशव्यापी प्रतियोगिताओं में अपनी धाक जमा रहे हैं तथा अव्वल आ रहे हैं । प्रदेश की यह पहली टीम है जो कि स्मार्ट इंडिया हैकथॉन हार्डवेयर एडिशन में विजयी हुई है।