×

M.N.I.T. जयपुर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय हैकाथाॅन में गिट्स ने लहराया परचम

 

एम.एन.आई.टी. जयपुर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय हैकाथाॅन प्रतियोगिता में गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज (गिट्स) के विद्यार्थियों ने जंगल के पेड पौधों की रक्षा के लिए आई.ओे.टी. आधारित प्रोजेक्ट ‘‘वत रक्षक’’ बनाकर द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 

संस्थान के निदेशक डाॅ. एन. एस. राठौड ने बताया कि बढती हुई जनसंख्या के कारण प्रकृति का दोहन लगातार जारी है। लोग अपनी जरूरते पूरा करने के लिए गैर कानूनी तरीके से जंगलों के पेड पौधे की अन्धाधुन्ध कटाई कर रहे हैं। जिससे मानव जीवन पर संकट उत्पन्न हो गया हैं। इन्हीं पैड पौधों की रक्षा करने के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर लतिफ खान के नैतृत्व में छात्र हर्षित बोराना, पार्थ शर्मा, शिवम् मिश्रा, नितिन पुरोहित, छात्रा चार्वी बापना की टीम ने ‘‘वत रक्षक’’ नामक प्रोजेक्ट बनाकर एम.एन.आई.टी. जयपुर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय हैकाथाॅन प्रतियोगिता में प्रस्तुत कर 145 टीमों को पछाडते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया और 24000/- का पुरस्कार प्राप्त किया। 

यह आईडिया गिट्स के छात्रों एवं सेंट ग्रीगोरियस स्कूल उदयपुर की छात्रा अम्बर जैन की इनोवेटिव सोच पर आधारित थी। आई.ओ.टी. आधारित यह प्रोजेक्ट पैड पौधे के चोरी होने तथा आग लगने पर अलर्ट मैसेज भेजकर सम्बन्धित अधिकारी को सूचित करेगा। जिससे सम्बन्धित अधिकारी उचित कार्यवाही कर होने वाले नुकसान से रक्षा करेगा। इस हैकाथाॅन प्रतियोगिता में एन.आई.टी. गोवा की टीम प्रथम, गिट्स की टीम द्वितीय तथा मणिपुर यूनिवर्सिटी जयपुर की टीम तृतीय स्थान पर रही।

वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड सहित पूरे गीतांजली परिवार ने छात्रों के इस इनोवेटिव कार्य के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।