×

गिट्स के सिविल इन्जिनियरिंग के विद्यार्थियों का औद्योगिक एवं शैक्षणिक भ्रमण

औद्योगिक एवं शैक्षणिक भ्रमण जे.के. सीमेंट उदयपुर के आर.एम.सी. प्लांट में हुआ। 
 

गीतांजली इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर के सिविल इन्जिनियरिंग के द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों का औद्योगिक एवं शैक्षणिक भ्रमण जे.के. सीमेंट उदयपुर के आर.एम.सी. प्लांट में हुआ। 

संस्थान निदेशक डाॅ. विकास मिश्र ने बताया कि इन्जिनियरिंग ऐसा विषय हैं जिसमें किताबी ज्ञान के अलावा प्रायोगिक ज्ञान का ज्यादा ही महत्व हैं। विद्यार्थियों को प्रायोगिक ज्ञान उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर औद्योगिक एवं शैक्षणिक भ्रमण कराया जाता हैं। जिससे वह एक सम्पूर्ण एक अभियन्ता बन सके। औद्योगिक एवं शैक्षणिक भ्रमण से विद्यार्थी सीधे इण्डस्ट्री के अनुभवी व्यक्ति से मुखातिव होने के साथ ही विद्यार्थी इण्डस्ट्री के वातावरण से चित परिचित होते हैं। जो उनके इण्डस्ट्री एवं शिक्षण संस्थान के बीच की दूरी को कम करता है।

सिविल इन्जिनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ. मनीष वर्मा के अनुसार छात्रों द्वारा भ्रमण जे.के. सीमेन्ट डिप्टी मैनेजर धर्मेन्द्र कुमार जी के निर्देशन में हुआ जहां पर उन्होनें रेडी मिक्स कंकरिट के सभी क्वालिटी तकनीक को विस्तार से विद्यार्थियों को समझाया। यह भ्रमण एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. संगीता चैधरी एवं एसिस्टेंट प्रोफेसर डेनिस जांगिड के सानिध्य में हुआ।