×

MLSU में चिकित्सा पर्यटन पर व्याख्यान

पर्यटन और होटल प्रबंधन कार्यक्रम के तहत हुआ आयोजन

 

पर्यटन और होटल प्रबंधन कार्यक्रम, मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में चिकित्सा पर्यटन पर व्याख्यान हेतु प्रो बृजेश कुमार, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से आमंत्रित किया गया। 

प्रो कुमार ने हाल के वर्षों में चिकित्सा पर्यटन के लोकप्रिय होने के विभिन्न कारणों पर चर्चा की, जिसमें चिकित्सा प्रक्रियाओं की कम लागत और भारत में उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता शामिल है। 

चिकित्सा पर्यटन के लाभों और चुनौतियों पर चर्चा करने के अलावा, प्रोफेसर कुमार ने सिफारिशें भी कीं चिकित्सा पर्यटकों के लिए एक सकारात्मक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता और पर्यटन स्थल एक साथ कैसे काम कर सकते हैं। 

उन्होंने चिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में व्यापक और पारदर्शी जानकारी प्रदान करने के महत्व के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और पर्यटन संचालकों के बीच स्पष्ट संचार और समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया। छात्रों के सवालों और जवाबों के साथ सत्र का समापन हुआ।

कार्यक्रम के पहले पर्यटन एवं होटल मैनेजमेंट पाठ्यक्रम निदेशक प्रोफेसर हनुमान प्रसाद ने चिकित्सा पर्यटन पर व्याख्यान के लिए आये अतिथि वक्ता बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बृजेश कुमार का स्वागत किया। धन्यवाद प्रो अशोक सिंह ने दिया। इस मौके पर  पाठ्यक्रम के चिराग दवे, देवेंद्र, चंद्रशेखर, हर्षा कुमावत, ललित मोहन एवं कामिनी अग्रवाल मौजूद रहे।