×

डाॅ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ से सम्मानित हो प्रफुल्लित हुए विद्यार्थी

महाराणा मेवाड़ फाउण्डेशन के 39th सम्मान समारोह

 

अनूठी पहल : पहली बार गौ संवर्धन-पर्यावरण संरक्षण का जीवंत संदेश देने के लिए प्रतिभाओं को गौ माता के गोबर से निर्मित प्रशस्ति पत्र प्रदान किए

उदयपुर 27 मार्च 2023 । सिटी पैलेस के ऐतिहासिक जनाना महल के लक्ष्मी चौक में रविवार को महाराणा मेवाड़ फाउण्डेशन का 39वां वार्षिक विद्यार्थी सम्मान समर्पण समारोह हुआ। इस अवसर पर फाउण्डेशन के ट्रस्टी महाराज कुमार साहिब डाॅ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने दीप प्रज्ज्वलन कर परमेश्वराजी महाराज श्री एकलिंगनाथजी और फाउण्डेशन के संस्थापक महाराणा भगवत सिंह जी मेवाड़ को पुष्प अर्पित कर समारोह का विधिवत शुभारंभ किया। 

खास बात यह है कि समारोह में पहली बार गौ संवर्धन और पर्यावरण संरक्षण का जीवंत संदेश देने के लिए प्रतिभाओं को प्रदान किए गए प्रशस्ति पत्रों को गौ माता के गोबर से निर्मित करवा गया। 

मंच संचालक ने उपस्थित विद्यार्थियों को सम्मान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित किया, जहाँ फाउण्डेशन के ट्रस्टी डाॅ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने भामाशाह सम्मान से 57, महाराणा राज सिंह सम्मान से 08 तथा महाराणा फतह सिंह सम्मान से 117 विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। 

39वें सम्मान समारोह फाउण्डेशन के ट्रस्टी डाॅ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने अपने उद्बोधन में बताया कि इस वर्ष सम्मान समारोह में लगभग सभी ईको-फ्रेंडली उत्पाद ही उपयोग में लिए गए है। इस वर्ष गाय के गोबर से तैयार पेपर का प्रयोग करते हुए विद्यार्थियों के प्रमाण-पत्र तैयार करवाए है, जो पूर्णतया ईको-फ्रेंडली उत्पाद है। इस तरह हम प्रतिवर्ष पेपर और इनसे बनने वाले प्रोडक्ट्स के लिए लाखों वृक्षों को कटने से बचा सकते हैं। पर्यावरण संबंधी कई समस्याओं से स्वतः ही मुक्ति पाई जा सकती है। ऐसे ईको-फ्रेंडली उत्पाद जो पर्यावरण और हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए भी लाभप्रद है, हमें उनका उपयोग कर उन्हें बढ़ावा देना चाहिए। इसी प्रकार हम हमारी गोशालाओं को भी आत्मनिर्भर बना सकते हैं।

साथ ही फाउण्डेशन के ट्रस्टी डाॅ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने ग्रामीण क्षेत्र की प्रतिभाओं का सम्मान करते हुए खुशी जताई और कहा कि ऐसी प्रतिभाओं के सम्मान से हमारा सम्मान बढ़ता है जो संसाधनों के अभाव के बावजूद कुछ ना कुछ नया कर गुजरते हैं। ऐसी विशिष्ठ बाल प्रतिभाओं के हौंसलों को नमन किया। समारोह के अंत में फाउण्डेशन की ओर से मंच संचालक गोपाल सोनी ने समारोह में सम्मानित होने वाली प्रतिभाओं और उनके परिजनों का धन्यवाद ज्ञापित किया।