×

वाणिज्य महाविद्यालय में राज्यमंत्री प्रो.मंजू बाघमार का अभिनन्दन एवं कार्यशाला का उद्घाटन

लेखा एवं व्यावसायिक सांख्यिकी विभाग की कार्यशाला का उद्घाटन

 

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के लेखा एवं व्यावसायिक सांख्यिकी विभाग की व्यावहारिक वित्तीय लेखांकन पर कार्यशाला का उद्घाटन वाणिज्य महाविद्यालय के नवनिर्मित सेमिनार हाल में बुधवार 10 जनवरी को सुबह 11 बजे होगा। इसी समारोह मे महाविद्यालय के अधिष्ठता प्रो. मुकेश माथुर द्वारा वाणिज्य महाविद्यालय की तरफ से नवनियुक्त राज्यमंत्री व वाणिज्य महाविद्यालय की संकाय सदस्य प्रो. मंजू बाघमार का अभिनन्दन भी किया जाएगा।  

लेखा एवं व्यावसायिक सांख्यिकी विभाग, राजस्थान उच्च शिक्षा परिषद और आंतरिक गुणवत्ता आश्वसन प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में 10 और 11 जनवरी 2024 को दो दिवसीय "लेखांकन व्यावसायिक शिक्षा गुणवत्ता की क्षमतावर्धन" विषय पर वाणिज्य महाविद्यालय में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. सुनीता मिश्रा के निर्देशन में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।  

उद्घाटन समारोह में राजस्थान उच्च शिक्षा परिषद के वाइस चेयरमैन प्रो. डीएस चुंडावत ,राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.(कर्नल ) एस एस सारंगदेवोत तथा रशेक के संयुक्त निदेशक, प्रो. जय भारत सिंह शामिल होंगे।

कार्यशाला के निदेशक एवं विभागाध्यक्ष प्रो. शूरवीर सिंह भाणावत ने बताया कि BCom प्रथम वर्ष में पहली बार प्रैक्टिकल लेखांकन का पेपर जोड़ा गया हैं जिसका अध्ययन एवं अध्यापन अकाउंटिंग लैब में किया जाएगा। 

इसका उद्देश्य छात्रों को पढ़ाई जाने वाली पाठ्यक्रम सामग्री पर व्यावहारिक प्रशिक्षण और आंतरिक एवं बाह्य परीक्षा आयोजित करने हेतु मार्गदर्शन देना है। जिसमे नई शिक्षा नीति -2020 में लेखांकन व्यावसायिक शिक्षा मे किए गए प्रावधानों को पाठ्यक्रम में कैसे लागू किया जाए और इसमें आने वाली समस्याओ को कैसे हल किया जाये के बारे में मार्गदर्शन दिया जायेगा। 

कार्यशाला की सचिव लेखा विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शिल्पा लोढ़ा ने बताया कि मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय से संबद्ध 198 महाविद्यालय के सभी वाणिज्य शिक्षक इस कार्यशाला में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए शिरकत कर रहे हैं, ताकि NEP 20 के तहत बनाए गए पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय में सुचारू रूप से लागू किया जा सके।