×

MLSU - अंतिम सेमेस्टर एवं एमएड की परीक्षाएं 14 अक्टूबर से

नए सत्र में शिक्षण होगी सर्वोच्च प्राथमिकता
 

कुलपति स्वयं लेंगे क्लास

उदयपुर 26 सितम्बर 2020। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के अंतिम सेमेस्टर एवं एमएड की परीक्षाएं 14 अक्टूबर से शुरु होगी। टाइम टेबल वेबसाइट पर देखा जा सकता है। 

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. कुंजन आचार्य ने बताया कि अंतिम सत्र की परीक्षाएं कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करते हुए पिछले एक पखवाड़े से चल रही है इसी क्रम में अब सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरु होनी है। इसमें 42 विषयों के अंतिम सेमेस्टर व एमएड अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 14 अक्टूबर से शुरु होगी। इसमें करीब ढाई हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे। अंतिम सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म अभी तक जिन विद्यार्थियों ने नहीं भरे हैं वह अभी भी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भर सकते हैं।

नए सत्र में शिक्षण होगी सर्वोच्च प्राथमिकता, कुलपति स्वयं लेंगे क्लास

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में शीघ्र ही शुरू होने वाले नए सत्र में कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने शिक्षण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखने का निर्देश दिया है। प्रो सिंह स्वयं प्रत्येक विभाग की मॉनिटरिंग करेंगे, विभागों का दौरा करेंगे एवं स्वयं भी क्लास लेंगे।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि शीघ्र ही नया सत्र शुरू होने जा रहा है। इसको लेकर कुलपति प्रो सिंह बहुत गंभीर है। उन्होंने शिक्षण कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का निर्देश दिया है। वे स्वयं विभिन्न विभागों का सुबह 9 से 11बजे के बीच दौरा करेंगे एवं कक्षाओं पर नजर रखेंगे। 28 सितम्बर को वे विज्ञान महाविद्यालय का दौरा करेंगे। निये सत्र में कुलपति स्वयं भी अपने संकाय की कक्षाएं लेंगे। सत्र की शुरुआत में विभागवार ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें नए विद्यार्थियों का अपने वरिष्ठ विद्यार्थियों से एवं शिक्षकों से परिचय करवाया जाएगा। साथ ही नवीन विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की सुविधाओं, यहां मौजूद संसाधनों, छात्रवृत्तियों, एकेडमी कैलेंडर एवं एंटी रैगिंग के नियमो के बारे में बताया जाएगा।विद्यार्थियों को शिक्षकों के मोबाइल नंबर भी दे जाएंगे ताकि वे संवाद कर सकें। 

कुलपति प्रोफ़ेसर सिंह की इच्छा है कि विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाएं इसकी कला भी सिखाई जाए। इसमे अच्छा उत्तर कैसे लिखा जाए और उत्तर लिखने और उसकी अच्छी प्रस्तुति की स्किल सिखाई जाए। कुलपति ने विभागों को कहा है कि नए छात्रों के अलग अलग समूह बनाए जाए एवं एक एक शिक्षक को समूह की जिम्मेदारी दी जाए ताकि वह उस ग्रुप के विद्यार्थियों की प्रगति का आकलन करें एवं समय समय पर अभिभावकों से संपर्क में रहे।