×

MLSU ने लागू की सेमेस्टर प्रणाली

वर्तमान सत्र से लागू, फिलहाल यूनिवर्सिटी की कोई ठोस तैयारी नहीं

 

उदयपुर, 14 नवंबर। मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी ने वर्तमान सत्र 2023-24 से ही सभी पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर प्रणाली लागू कर दी है। यूनिवर्सिटी में पहले से ही पीजी स्तर के पाठ्यक्रमों में सेमेस्टर प्रणाली लागू है। अब नई शिक्षा नीति के तहत यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध और इसके संघटक कॉलेजों के पाठ्यक्रमों में भी यह व्यवस्था लागू की गई है। इसे लेकर हाल ही यूनिवर्सिटी ने एक सर्कुलर जारी किया है।

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इस संबंध में अपने सम्बद्ध और संघटक कॉलेजों को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए है। हालांकि ये माना जा रहा है कि सेमेस्टर प्रणाली से लागू कर परीक्षा पूर्ण करवा पाना इस बार यूनिवर्सिटी के लिए चुनौतिपूर्ण रहेगा, क्योंकि नई शिक्षा नीति को लागू करने में यूनिवर्सिटी का रवैया काफी कमजोर दिख रहा है।

सेमेस्टर प्रणाली को लेकर फिलहाल यूनिवर्सिटी की कोई ठोस तैयारी नजर नहीं आ रही। जबकि जनवरी से सेमेस्टर एग्जाम करानी होगी, साथ ही उच्च शिक्षा में स्कालरशिप के लिए भी नई शिक्षा नीति में प्रस्ताव है। इसके लिए नेशनल स्कालरशिप पोर्टल के दायरे को और अधिक प्रभावी बनाने की बात की गई है।

ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों एक साथ किए जा सकते हैं

नई शिक्षा नीति के अनुसार अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की पुरानी व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। नई व्यवस्था के अनुसार अब ग्रेजुएशन में छात्र चार साल के पाठ्यक्रम में अध्ययन करेंगे। स्टूडेंट्स किसी भी पाठ्यक्रम को बीच में छोड़ सकते है । पहले साल  में कोर्स छोड़ने पर सर्टिफिकेट मिलेगा । 

दूसरे साल के बाद एडवांस सर्टिफिकेट मिलेगा और तीसरे साल के बाद डिग्री मिलेगी। चार साल बाद की डिग्री होगी। रिसर्च के साथ पोस्ट ग्रेजुएट में तीन तरह के विकल्प होंगे। पहला दो साल का मास्टर्स और तीन साल का डिग्री कोर्स होगा। 5 साल के इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के तहत ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन दोनों एक साथ किए जा सकते हैं।