×

राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 का राज्य स्तरीय आयोजन कल

राजस्थान के 16 यूनिवर्सिटी के 100 से ज़्यादा प्रतिभागी लेंगे भाग

 

उदयपुर 27 जनवरी 2022 । राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 (NEYP-2022) का राज्य स्तरीय आयोजन दिनांक 28 जनवरी को मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर (राजस्थान), की मेज़बानी में ऑनलाइन माध्यम से होने जा रहा है। 

सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अमेरिका सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 का राज्य स्तरीय कार्यक्रम की मेज़बानी कर सुखाड़िया  विश्वविद्यालय गौरवान्वित है। 

हमारी प्रकृति तथा पर्यावरण के संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करना प्रत्येक  विश्वविद्यालय तथा विश्वविद्यालय से जुड़े शिक्षकों की नैतिक ज़िम्मेदारी है। हमारा देश कई पर्यावरणीय खतरों का सामना कर रहा है जिन्हें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर संबोधित करने की आवश्यकता है।  लगातार बढ़ती पर्यावरणीय चिंताओं को हल करने के लिए हमें युवाओं से आशा है।  युवा उत्साही मस्तिष्क विभिन्न प्रकार के नए दृष्टिकोणों, अद्वितीय विचारों को नियोजित कर सकते हैं और नए आयामों के साथ पर्यावरण संबंधी चिंताओं की वकालत कर सकते हैं।  

राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 युवाओं को न केवल पर्यावरण जागरूकता और संरक्षण के बारे में अपने विचारों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा बल्कि उन्हें पर्यावरण से संबंधित गंभीर चिंताओं से जुड़ने के लिए भी प्रोत्साहित भी करेगा।

राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 के रीजनल नोडल ऑफ़िसर डॉ देवेंद्र सिंह राठौड़ ने बताया की इस राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 का विषय पर्यावरण चेतना- पर्यावरण और सतत विकास है। 

राज्य स्तर पर राजस्थान के 16 विश्वविद्यालयो के 100 से अधिक प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे है । जिसमें सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की टीम के साथ राजस्थान यूनिवर्सिटी, कोटा यूनिवर्सिटी, महाराजा गंगा सिंह यूनिवर्सिटी बीकानेर, बीकानेर टेक्निकल यूनिवर्सिटी, गुरु गोविन्द सिंह यूनिवर्सिटी बाँसवाडा, महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी अजमेर, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद यूनिवर्सिटी जोधपुर, जनार्दन राय नागर विध्यापीठ उदयपुर, बनस्थली विध्यापीठ टोंक, एपेक्स यूनिवर्सिटी, भगवंत यूनिवर्सिटी, भूपाल नोबल यूनिवर्सिटी, आइ ऐ एस ई यूनिवर्सिटी, जैन विश्वभारती यूनिवर्सिटी, जे ई सी आर सी यूनिवर्सिटी की टीमें भाग लेगी।

राज्य स्तर  पर राजस्थान के समस्त विश्वविद्यालयों से भाग लेने वाली 10 सदस्यों की टीमों के मध्य प्रतियोगिता होगी  एवं सम्पूर्ण राजस्थान से सर्वश्रेष्ठ 10 प्रतिभागियों का चयन तृतीय स्तर के लिए होगा जो कि राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान का नेतृत्व करेंगे । राष्ट्रीय स्तर (तृतीय स्तर) 27 फरवरी को संसद भवन, नई दिल्ली (भारत) में आयोजित किया जाएगा ।

जहाँ सम्पूर्ण भारत के समस्त केंद्रीय एवं राज्य  स्तरीय विश्वविद्यालयो, आईआईटी, एनआइटी  से चुने सर्वश्रेष्ठ 10 प्रतिभागियों के दल मिलकर पर्यावरण युवा संसद का निर्माण करेंगे एवं  प्रधानमंत्री, स्पीकर, मंत्री, पक्ष, विपक्ष की भूमिका में पर्यावरण से जुड़े पहलुओ पर संसद की  कार्यवाही को आहूत करेंगे।