×

MLSU: विद्यार्थी सीखेंगे फ़िल्म प्रोडक्शन, डायरेक्शन के गुर, मिलेगा रोजगार

फिल्मकार गजेंद्र सिंह के साथ बैठक, होगा एमओयू

 
कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह की अध्यक्षता में हिंदी सिनेमा के मशहूर निर्माता-निर्देशक, ज़ी टीवी के सारेगामापा फेम गजेंद्र सिंह से शुक्रवार को ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई।

उदयपुर 23 अक्टूबर 2020 । विद्यार्थियों को फिल्म इंडस्ट्री का ज्ञान करवाने  एवं रोजगार मुहैया करवाने की दिशा में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह की अध्यक्षता में हिंदी सिनेमा के मशहूर निर्माता-निर्देशक, ज़ी टीवी के सारेगामापा फेम गजेंद्र सिंह से शुक्रवार को ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर गजेंद्र सिंह ने कहा कि जब एक फिल्म या नाटक का निर्देशन किया जाता है तो उसमें सैकड़ों व्यक्तियों को रोजगार मिलता है। यदि सुविवि के छात्रों को इस ओर प्रशिक्षित किया जाए तो वे भी अपने कला, हुनर और कौशल के माध्यम से इस ओर अपना करियर बना सकते हैं।

गजेंद्र सिंह ने इस प्रस्ताव का स्वागत एवं स्वीकृत करते हुए कहा कि राजस्थान असंख्य कला से परिपूर्ण भूमि है, खासतौर से उदयपुर शहर विश्व प्रसिद्ध है यहां एक स्टूडियो स्थापित किया जा सकता है जिसमें अभिनय, टेक्निकल ट्रेनिंग, संगीत, साउंड रिकॉर्डिंग, लाइट, निर्देशन आदि का प्रशिक्षण विद्यार्थियों को दिया जा सकता है। इससे ना केवल विद्यार्थियों के कौशल का विकास होगा बल्कि हिंदी सिनेमा जगत को भी अच्छे कलाकार एवं प्रतिभावान लोग मिल पाएंगे।

कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने गजेंद्र सिंह का स्वागत करते हुए बताया कि झीलों की नगरी उदयपुर, राजस्थान का कश्मीर ही नहीं, बल्कि विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां विश्व भर से पर्यटक ऐतिहासिक स्थलों एवं प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने आते हैं। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय दक्षिण राजस्थान की ऐसी पृष्ठभूमि पर स्थित है जो कला, हुनर, संसाधन एवं साहित्य से समृद्ध है, लेकिन युवाओं को रोजगार के अवसर कम प्राप्त हो पाते हैं साथ ही उनके हुनर और कौशल के अनुरूप अवसर कठिनाई से मिलते हैं। 

उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप सुखाड़िया विश्वविद्यालय के छात्रों को अनस्किल्ड से  स्किल्ड बनाना हमारा उद्देश्य है। इसके चलते यहां एक स्टूडियो सेंटर स्थापित हो जिसमें विद्यार्थी अपने हुनर को तराशें और उनको बॉलीवुड में विभिन्न कार्यों के लिए प्रशिक्षित किया जा सके। उन्होंने बताया कि बॉलीवुड जॉब ओरिएंटेड इंडस्ट्री है जहां अभिनय, लेखन, संगीत, निर्देशन सहित अनेक रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं, यदि मेवाड़ की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि और बॉलीवुड का समागम किया जाए तो दोनों ही पक्षों को लाभ होगा। 

उन्होंने गजेंद्र से एमओयू स्थापित करने की बात कही जिसके तहत सुखाड़िया विश्वविद्यालय में एक ऐसा कौशल विकास सेंटर स्थापित किया जाए जिसमें सिनेमा से जुड़े विभिन्न प्रशिक्षण दिए जाएं और साथ ही इसका सर्टिफिकेट भी विद्यार्थियों को प्राप्त हो सके।  

इस अवसर पर श्री गजेंद्र सिंह के सुझाव पर प्रो. अमेरिका सिंह ने कहा कि जल्द ही सुविवि के कुछ प्रोफेसर की टीम श्री गजेंद्र सिंह से मुलाकात कर मुंबई में उनके स्टूडियो एवं उनके अगले शूटिंग स्थल का मुआयना करेगी जिससे कि तकनीकी  चीजों को समझ कर यहां  स्टूडियो स्थापित करने में  मदद मिल सके साथ ही एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग हस्ताक्षरित किया जाएगा। इस अवसर पर प्रो. अनिल कोठारी, प्रो. मदन सिहं राठौड़, प्रो. बी. एल. वर्मा, डॉ. अविनाश पँवार सहित विभिन्न डीन, डायरेक्टर एवं प्रोफेसर मौजूद थे।