×

MLSU - यूजीसी ने दी एम.वॉक कोर्स को स्वीकृति

 लेखांकन एवं व्यवसायिक सांख्यिकी विभाग को राष्ट्रीय कौशल योग्यता तंत्र( NSQF) यूजीसी द्वारा एम.वॉक ( एकाउंटिंग,टैक्सेशन एवम् ऑडिटिंग) कोर्स को स्वीकृति मिल गई है।
 
 यूजीसी द्वारा जारी देश के 976 कॉलेजों एवम् विश्वविद्यालयों की सूची में MLSU एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है जिस्रे पोस्ट ग्रेजुएट स्तर एम वॉक / (एकाउंटिंग, टैक्सेशन एवम् ऑडिटिंग) का कोर्स चलाने की यूजीसी द्वारा स्वीकृति प्राप्त हुई है। 

उदयपुर 29 सितंबर 2020। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में लेखांकन एवं व्यवसायिक सांख्यिकी विभाग को राष्ट्रीय कौशल योग्यता तंत्र( NSQF) यूजीसी द्वारा एम.वॉक ( एकाउंटिंग,टैक्सेशन एवम् ऑडिटिंग) कोर्स को स्वीकृति मिल गई है।

लेखांकन एवं व्यावसायिक सांख्यिकी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर शूरवीर सिंह भाणावत ने बताया कि यूजीसी द्वारा जारी देश के 976 कॉलेजों एवम् विश्वविद्यालयों की सूची में मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है जिस्रे पोस्ट ग्रेजुएट स्तर एम वॉक / (एकाउंटिंग, टैक्सेशन एवम् ऑडिटिंग) का कोर्स चलाने की यूजीसी द्वारा स्वीकृति प्राप्त हुई है। 

यह कोर्स पूर्णतया कंप्यूटर आधारित प्रैक्टिकल कोर्स है। इसमें विद्यार्थियों को रटने की बजाय उसमें अंतर्निहित कौशल विकास को महत्व दिया जाएगा जो नई एजुकेशन पॉलिसी 2020 के अनुरूप हैं।

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अमरीका सिंह ने कहा है कि इस कोर्स की स्वीकृति मिलने की वजह से विद्यार्थी लेखांकन कराधान और अंकेक्षण में अपना कौशल विकास कर स्वरोजगार के लिए प्रेरित होंगे। कौशल विकास के क्षेत्र में यह स्वीकृति मिलने से लेखांकन विभाग अधिक सशक्त हो जाएगा क्योंकि हम पहले से ही अंडर ग्रेजुएट स्तर पर 2016 से ही बी वॉक का कोर्स भी इसी क्षेत्र में चला रहे हैं।  

रोजगार उन्मुख यह कोर्स न केवल विभाग बल्कि समाज के लिए भी अपूर्व हर्ष का विषय है क्योंकि हम छात्रों को यहां उद्योगों के अनुरूप ढाल कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रयत्न रत रहते हैं । शीघ्र ही प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।