×

साइबर सुरक्षा कार्यशाला एवं सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा अवसंरचना परामर्श पर दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन

 

दिनांक 14.09.2021 एवं 15.09.2021 को एम.पी.यू.ए.टी कम्प्यूटर विज्ञान एवं अभियांत्रिकी विभाग में "साइबर सुरक्षा कार्यशाला एवं सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा अवसंरचना परामर्श" पर दो-दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के लिए इनोवेटिव आइडिया इन्फोटेक, लखनऊ से साइबर सुरक्षा के पेशेवर विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया था। प्रथम दिवस (14/09/2021) को राहुल मिश्रा, वरिष्ठ साइबर सुरक्षा सलाहकार और विकास राय, साइबर सुरक्षा विश्लेषक द्वारा अभिनव विचारों इन्फोटेक, लखनऊ के प्रतिनिधियों द्वारा साइबर सुरक्षा बुनियादी ढांचे की समीक्षा की गई।

विशेषज्ञों ने विश्वविद्यालय परिसर का दौरा किया और विश्वविद्यालय के मौजूदा आईटी बुनियादी ढांचे जैसे कि फायरवॉल का उपयोग किया जा रहा है, सर्वर स्विच एंटीवायरस आदि पर एक नज़र डाली। उन्हें घुसपैठ का पता लगाने की प्रणाली का भी अंदाजा था जो विश्वविद्यालय के पास है और क्षमता का विश्लेषण किया है, जिससे घुसपैठ का पता लगाया जा सके।

उन्होंने विश्वविद्यालय में इस्तेमाल की जा रही विश्वविद्यालय प्रबंधन प्रणाली पर भी नजर डाली। द्वितीय दिवस (15/09/2021) को कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग द्वारा विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के लिए साइबर सुरक्षा जागरूकता पर एक कार्यशाला ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी। एमपीयूएटी के माननीय कुलपति डॉ नरेंद्र सिंह राठौर, संरक्षक और मुख्य अतिथि थे और एसओसी के वरिष्ठ अधिकारियों सहित विश्वविद्यालय के सभी अधिकारी कार्यशाला में शामिल हुए।

माननीय कुलपति, एमपीयूएटी डॉ नरेंद्र सिंह राठौर ने प्रतिभागियों को अपने संबोधन में इस बात पर प्रकाश डाला कि साइबर सुरक्षा आज की कनेक्टेड दुनिया में एक बड़ी चुनौती बनती जा रही है और हर साइबर उपयोगकर्ता को इसके खतरों और उपायों से अवगत होने की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने प्रतिभागियों को साइबर सुरक्षा सावधानियों के बारे में भी निर्देशित किया जो उन्हें साइबर अपराध का शिकार होने से बचने के लिए अभ्यास करना चाहिए।

डॉ. पी. के. सिंह, अधिष्ठाता, सीटीएई ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया और ऐसी कार्यशालाओं की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। डॉ. पी.के. सिंह ने हाल के दिनों में सीटीएई द्वारा हासिल की गई विभिन्न उपलब्धियों के बारे में भी बताया। डॉ. नवीन चौधरी, प्रमुख, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग, सीटीएई ने कार्यशाला के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने उल्लेख किया कि साइबर सुरक्षा व्यवहार और इसकी सावधानियों के बारे में सामान्य जागरूकता के विषय जैसे एटीएम कार्ड क्लोनिंग, यूपीआई संबंधित धोखाधड़ी, कॉल स्पूफिंग से संबंधित धोखाधड़ी, मेल स्पूफिंग संबंधित मामले, नकली फेसबुक प्रोफाइल संबंधित मामले, हनी ट्रैप संबंधित मामले, फोन हैकिंग से संबंधित अपराध आदि पर कार्यशाला में चर्चा की जाएगी। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि साइबर सुरक्षा के मामले में "रोकथाम इलाज से बेहतर है" का दर्शन मुख्य रूप से स्वीकार्य है और इसलिए साइबर सुरक्षा खतरों और इसकी सावधानियों के बारे में जागरूकता समय की आवश्यकता है।

राहुल मिश्रा, वरिष्ठ साइबर सुरक्षा सलाहकार, इनोवेटिव आइडिया इन्फोटेक, लखनऊ विभिन्न सामान्य साइबर सुरक्षा खतरों और इसकी सावधानियों पर एक विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने यूपी पुलिस के साथ विभिन्न साइबर सुरक्षा मामलों पर अपने विशाल अनुभव को भी साझा किया और विभिन्न उदाहरणों में भाग लेने वालों को बताया कि साइबर माध्यम पर रहते हुए छोटी-छोटी सावधानी बरतकर वे कैसे बड़े पैमाने पर अपनी रक्षा कर सकते हैं। सुश्री कल्पना जैन, सहायक प्रोफेसर, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग, सीटीएई द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यशाला का समापन किया गया।