×

GITS में MBA विभाग में चल रही राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स का समापन

एमबीए विभाग में ‘‘व्यवसायिक नैतिकता में ईमानदारीः स्थाई सफलता के लिए महत्वपूर्ण’’ पर चल रहे दो दिवसीय राष्ट्रिय कान्फ्रेन्स का समापन

 

गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज डबोक उदयपुर (GITS), में MBA विभाग के तत्वाधान में चल रही राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स ‘‘व्यवसायिक नैतिकता में ईमानदारीः स्थाई सफलता के लिए महत्वपूर्ण’’ का समापन हो गया। दो दिन तक चलने वाले इस राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स में मैनेजमेन्ट के विद्यार्थियों ने व्यवसायिक विषयो पर शोध  प्रस्तुत किये।

आज की आवश्यकता है कि कि ईमानादारी व्यापार का आधार है यदि एक व्यापारिक संस्था ईमानदार है तो ग्राहक, कर्मचारी और संस्था के बीच एक भरोसा मजबूत होता है जो कि दीर्घकालीक व्यापारिक सम्बन्धो को बनाए रखने में सहायक होता है यह किसी भी व्यापार की स्थिरता एवं सफलता के लिए आवश्यक है। व्यापारिक नैतिकता में ईमानदारी एक महत्वपूर्ण सिंद्धात है जो व्यापारिक सफलता एवं सामाजिक जिम्मेदारी दोनो के लिए जरूरी है।

दो दिन तक चलने वाले इस राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स में मुख्य अतिथि जयपुर दूरदर्शन के पूर्व निदेशक एवं वर्तमान में ए.पी.जे. मैनेजमेन्ट इन्स्टिटियूट के सलाहकार प्रोफेसर अशोक ओघरा अपने व्याख्यान में छोटे स्टार्टअप से लेकर बड़े व्यवसायों तक की यात्रा में ईमानदारी एवं नैतिकता पर जोर दिया। उन्होने कहा की व्यावसायिक नैतिकता केवल नियमों का पालन नहीं है बल्कि गहरी समझ और सम्मान का प्रतीक है। जो किसी भी व्यवसाय को लम्बी सफलता की और ले जाता है। 

विशिष्ट अतिथि जयपुरीया इन्स्टिटियूट ऑॅफ मैनेजमेन्ट के निदेशक प्रोफेसर प्रभात पंकज ने शोधार्थियों को व्यापार में पारदर्शिता, निष्पक्षता और सामाजिक जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाया। यह राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स एमबीए विभाग के निदेशक डॉ पीके जैन के देखरेख में किया गया। कान्फ्रेन्स की संयोजक डॉ प्रकृति पोरवाल एवं डॉ ट्विंकल जैन के अनुसार इस कान्फ्रेन्स में कुल 65 शोध पत्र प्राप्त हुए। शोध पत्रो की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए केवल 25 शोध पत्र ही प्रजेटेंशन के लिए चयनित किये गए। सभी चयनित शोध पत्रो को मान्यता प्राप्त जनरल में छपवाया जायेगा। 

धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर जीतेन्द्र श्रीमाली द्वारा किया गया। इस अवसर पर वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगीड़ ने कहा कि ईमानदारी से काम कारने वाले व्यवसाय न केवल आर्थिक रूप से सफल होते है बल्कि अपने ग्राहकों और समाज का विश्वास भी जीतते है। बेस्ट पेपर प्रजेटेशन अवार्ड शोधार्थी मोहम्मद आसिफ रजा, जीज्ञासा सनाढ्य, मुन्ना कुमार और रवि रंजन कुमार को प्रदान किया गया।