×

MPUAT - 3D प्रिंटिंग पर एक दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला

3D प्रिंटिंग के महत्व को समझाया व 3D प्रिंटिंग एंव प्रोडक्ट डेवलपमेंट के उपयोग को दर्शाते हुए कृषि मशीनीकरण के विकास में 3D प्रिंटिग के योगदान का महत्व बताया

 
3D प्रिंटिंग तकनीक का छात्रों द्वारा अनुसंधान कार्य में उपयोग की महत्ता को समझाया

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी  विश्वविद्लाय के संगठक  महाविद्लाय सीटीएई, उदयपुर के यांत्रिकी अभियांत्रिकी विभाग में एक दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला 3D प्रिंटिंग एंव प्रोटोटाइप डेवलपमेंट का आयोजन शनिवार को किया गया । 

कार्य़शाला का उद्घाटन सत्र के  मुख्य अतिथि  माननीय कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र सिंह राठौड़ ने 3D प्रिंटिंग के महत्व को समझाया व 3D प्रिंटिंग एंव प्रोडक्ट डेवलपमेंट के उपयोग को दर्शाते हुए कृषि मशीनीकरण के विकास में 3D प्रिंटिग के योगदान का महत्व बताया। 3D प्रिंटिंग में परत दर परत पदार्थ के जमाव की तकनीकी से किसी मशीन का मॉडल बनाकर मोल्ड तथा प्रोडक्ट डेवलपमेंट के बारे में जानकारी दी।

महाविद्लाय के अधिष्ठता प्रोफेसर अजय कुमार शर्मा ने 3D प्रिंटिंग तकनीक का छात्रों द्वारा अनुसंधान कार्य में उपयोग की महत्ता को समझाया।

यांत्रिक अभियांत्रिकी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर मुर्तजा अली सलोदा ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यशाला के आयोजन सचिव डॉ.बी.एल. सालवी ने कार्यक्रम का विवरण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन डॉ चितरंजन ने किया एवं डॉ़ महेंद्र सिंह खिडिया ने धन्यवाद ज्ञापित किया।