×

कक्षा 6-10वीं के बच्चों के लिए माइक्रो लर्निंग कोर्स तैयार

इन कोर्सेज को कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन ज्वाइन कर अध्ययन कर सकता है

 

16 नवंबर: सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 6 से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए D.I.E.T स्तर पर माइक्रो लर्निंग कोर्स तैयार किया गया है। इस नए कोर्स को लॉन्च कर दिया है एवं विद्यार्थी इस कोर्स को दीक्षा पोर्टल के जरिए ऑनलाइन ज्वॉइन कर सकेंगे। लर्निंग पैकेज प्रोग्राम के तहत गणित और विज्ञान विषय समेत सभी विषयों के ऑनलाइन कोर्स तैयार कर कर लिंक के माध्यम से शेयर किए जाएंगे। 40 विषय विशेषज्ञों की ओर से यह डिजिटल कोर्स बनाए गए हैं। इन कोर्सेज को कोई भी विद्यार्थी ऑनलाइन ज्वाइन कर अध्ययन कर सकता है। इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूर्ण करने पर विद्यार्थी को ऑनलाइन प्रमाणपत्र भी मिलेगा। यह सर्टिफिकेट विद्यार्थी अपने मोबाइल पर दीक्षा पोर्टल की प्रोफाइल से डाउनलोड कर सकेंगे। 

प्रत्येक कोर्स की अवधि लगभग 1 घंटे की है

कक्षा 6 से 10 तक के हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित और सामाजिक विज्ञान के प्रत्येक अध्याय के लिए अलग-अलग कोर्स बनाया गया है, जो कि लगभग 1 घंटे की अवधि का है। कोर्स में ऑडियो और वीडियो कंटेंट उपलब्ध है। एक्सप्लेनेशन कंटेंट में अध्याय के पूरी विषय वस्तु को विस्तार से समझाया है। साथ ही अभ्यास कार्य के लिए कंटेंट उपलब्ध है, जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न, वेरी शॉर्ट आंसर और शॉर्ट आंसर प्रकार के प्रश्न का समावेश किया है। विद्यार्थी परीक्षा से पहले कोर्स को पूरा कर अपने अधिगम स्तर को सुधार कर परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकता है।

जिला शैक्षिक प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) उदयपुर के वाइस प्रिंसिपल, ओमप्रकाश शर्मा ने कहा की जिन स्कूलों में भी टीचर्स की कमी है, वहां इससे फायदा मिलेगा। साथ ही जो विषय व पाठ विद्यार्थियों को कठिन लगते हैं, उन्हें बहुत ही आसान तरीके से वीडियो, ऑडियो व टेक्स्ट के माध्यम से समझा जा सकेगा। इससे विद्यार्थियों को बहुत मदद मिलेगी।