×

कॉमर्स कॉलेज में प्रथम सेमेस्टर में 750 में से करीब 400 से ज्यादा छात्र फेल 

छात्रों ने रिजल्ट को वापस संशोधित कर जारी कराने की मांग की साथ ही ऐसा नहीं करने पर कॉलेज बंद कराने की चेतावनी भी दी

 

उदयपुर 7 फ़रवरी 2024। मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के संघटक कॉमर्स कॉलेज में प्रथम सेमेस्टर में 750 में से करीब 400 से ज्यादा छात्र इंटरनल परीक्षा में फेल हो गए हैं। इतनी बड़ी संख्या में छात्रों के फेल होने से यूनिवर्सिटी प्रशासन की शिक्षा व्यवस्था पर बड़े सवाल खड़े हो रहे हैं। 

एक दिन पहले यूनिवर्सिटी ने कॉमर्स प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित किया था। जिसमें ऐसे कई छात्र फेल हो गए हैं जिनके 12वीं में 80 प्रतिशत से ज्यादा अंक थे। 

रिजल्ट से नाराज सैकड़ों छात्र बुधवार को एबीवीपी के इकाई अध्यक्ष रोनकराज सिंह शक्तावत और उपनिषद प्रजापत के नेतृत्व में कॉलेज पहुंचे। छात्रों ने यहां प्रदर्शन किया। इसके बाद छात्र कॉमर्स कॉलेज के डीन बीएल वर्मा से मिले। उनसे रिजल्ट को वापस संशोधित कर जारी कराने की मांग की गई। साथ ही ऐसा नहीं करने पर कॉलेज बंद कराने की चेतावनी भी दी गई। 

इसके कुछ देर बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपनी वेबसाइट से ​इस रिजल्ट को हटा दिया। साथ ही छात्रों को रिजल्ट संशोधित कर वापस घोषित करने का आश्वासन दिया गया है। अध्यक्ष रोनकराज सिंह शक्तावत ने बताया कि बड़ी संख्या में छात्रों को फेल करने के पीछे यूनिवर्सिटी प्रशासन का उद्देश्य राजस्व अर्जित करना है। क्योंकि फेल छात्रों के लिए  डिफॉल्टर परीक्षा आयोजित कर 500 रुपय शुल्क ली जाएगी। जिससे यूनिवर्सिटी में बड़ा राजस्व मिलेगा।