×

62 की उम्र में परीक्षा देने पहुंचे उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा

बेटियों ने दिया साथ, 40 वर्ष पहले पढ़ाई छोड़ दी थी

 
जब स्कूलों में भाषण देने जाते वक्त मन विचार आता कि खुद के पढ़े नहीं होने पर वह कैसे बच्चों को शिक्षा दे सकते है, इसलिए सालों से छूटी पढ़ाई को फिर से शुरु करने का विचार किया

किसी ने सच ही कहा है ज्ञान ही आपको आपकी पहचान बनाता है। कहते है शिक्षा प्राप्त करने की कोई सीमा नहीं होती है। आप जब चाहे किसी भी उम्र में शिक्षा प्राप्त कर सकते है। यदि आपके पास जुनून है तो। कुछ ऐसा ही कर दिखाया उदयपुर ग्रामीण से भाजपा के विधायक फूल सिंह मीणा ने। 40 वर्ष पहले पढ़ाई छोड़ दी थी। जब स्कूलों में भाषण देने जाते वक्त मन विचार आता कि खुद के पढ़े नहीं होने पर वह कैसे बच्चों को शिक्षा दे सकते है। इसलिए सालों से छूटी पढ़ाई को फिर से शुरु करने का विचार किया। वहीं इस काम का श्रेय वह अपनी बेटीयो को देना चाहेगें।

आपको बता दे कि विधायक फूल सिह मीणा इन दिनों वर्द्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय कोटा की ओर से आयोजित बीए फाइनल की परीक्षा दे रहे हैं। विधायक फूल सिंह मीणा पढ़ाई के शौकीन थे लेकिन घर के हालात ठीक होने से पढ़ाई छोड़नी पड़ी। रोजगार के लिए गृह जिला भीलवाड़ा छोड़कर उदयपुर आना पड़ा और यहां मजदूरी करने लगे और यहीं के बनकर रह गए। मजदूरों का साथ मिलने पर उन्होंने उदयपुर नगर परिषद के लिए पार्षद का चुनाव लड़ा और विजयी रहे। विनम्र स्वभाव होने के कारण पार्टी ने 2013 में उदयपुर ग्रामीण से विधायक का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। वहीं विधायक फूल सिंह मीणा का कहना है कि बेटियों ने 2013 में ओपन स्कूल से 10वीं कक्षा के लिए फार्म भरवा दिया।

विधायक बने तो काम में मशगूल हो गए और 2014 में परीक्षा नहीं दे सके। फिर से बेटियों के कहने पर 2015 में फार्म भरा। इसके साथ 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण हो गए। इसके बाद  2016-2017 में वह 12वीं कक्षा पास की। और हाल ही में अभी वह ग्रेजुएशन में लास्ट इयर की परीक्षा दे रहे हैं।