×

MLSU-लेखा एवं सांख्यिकी विभाग द्वारा पहली बार कॉमर्स में प्रैक्टिकल परीक्षा

शायद यह देश का पहला विभाग बन गया जिसने तीन घंटे की प्रैक्टिकल परीक्षा न  केवल संघटक महाविद्यालय अपितु संबद्ध महाविद्यालयों में भी कराई

 

उदयपुर 2 मई 2024।  मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय (MLSU) के लेखा एवम सांख्यिकी विभाग ने पहली बार कॉमर्स में प्रैक्टिकल परीक्षा (Practical Examination in Commerce) वृहद स्तर पर करवाई गई। 

लेखा एवम सांख्यिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो शूरवीर सिंह भाणावत ने बताया कि बी. कॉम (B.Com) का कोर्स करिकुलम नई शिक्षा नीति के अनुसार तैयार किया गया जो इसी वर्ष लागू किया गया। विभाग ने पहली बार छात्रो में लेखांकन कौशल विकसित करने के लिए प्रैक्टिकल कोर्स सम्मिलित किया। सबसे बड़ी चुनौती लेखांकन सॉफ्टवेयर पर इस प्रैक्टिकल कोर्स की परीक्षा करवानी थी क्योंकि कई संबद्ध सरकारी एवम निजी महाविद्यालयों में पर्याप्त मात्रा में संसाधन जैसे कंप्यूटर उपलब्ध नहीं थे। किंतु प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन कुशलता पूर्वक संपन्न हो गया।

आज प्रथम वर्ष के पहले सेमेस्टर के फाइनेंशियल अकाउंटिंग लैब कोर्स (Financial Accounting Lab Course) की पहली बार प्रैक्टिकल परीक्षा वृहद स्तर पर वाणिज्य महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रो बी एल वर्मा के दिशा निर्देश में विभाग ने कुशलता पूर्वक संपन्न कराई। शायद यह देश का पहला विभाग बन गया जिसने तीन घंटे की प्रैक्टिकल परीक्षा न  केवल संघटक महाविद्यालय अपितु संबद्ध महाविद्यालयों में भी कराई। कई बड़े नामी विश्वविद्यालय में भी तीन घंटे का प्रैक्टिकल नही कराया जाता है। 

यह प्रैक्टिकल पूर्णतः कंप्यूटर अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर पर कराया गया। इस सॉफ्टवेयर का ज्ञान होने पर विद्यार्थी को आसानी से लेखांकन के क्षेत्र में रोजगार मिल सकता है। इस अवसर पर मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो सुनीता मिश्रा ने कॉमर्स कॉलेज में प्रैक्टिकल परीक्षा का जायजा लिया और शुभकामनाएं प्रेषित की। इस प्रैक्टिकल परीक्षा की कोऑर्डिनेटर विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ वर्डिया एवं डॉ लोढ़ा थी।