×

CTAE- प्रो. गौरव वल्लभ ने तकनिकी छात्रों को पांच गुर बताएं

सीटीएई के इंडक्शन प्रोग्राम में छात्रों से बोलें

 

उदयपुर। सीटीएई में आज 13 वें दिन इंडक्शन प्रोग्राम के तहत प्रख्यात मैनेजमेंट वक्ता प्रोफेसर गौरव वल्लभ का अभिभाषण हुआ। कार्यक्रम के प्रारंभ में अधिष्ठाता प्रोफेसर पीके सिंह ने उनका स्वागत किया।    

प्रोफेसर गौरव वल्लभ ने अपने अभिभाषण में तकनीकी विद्यार्थियों को पांच गुर बताएं। उन्होंने कहा की प्रथम वर्ष के तकनीकी छात्र छात्राएं कोअपना उद्देश्य प्रथम दिन से ही तय करें-नौकरी या उद्यमशीलता और उसमें संलग्न हो जाए। द्वितीय सूत्र के रूप में उन्होंने छात्रों को नवाचार के लिए प्रेरित किया और उसे नवाचार को उद्यम शीलता बनाने का तरीका समझाया ताकि न केवल अपने लिए रोजगार बल्कि दूसरो के लिए भी रोजगार पैदा कर सके। 

तृतीय गुर में उन्होंने छात्रों को इस प्रकार का एप्टीट्यूड बनाने की सलाह दी ताकि वे समस्याओं का निदान तुरंत कर सके और ऐसा निदान जो लंबे समय तक चले। चौथा सूत्र के रूप में उन्होंने तकनीकी छात्र-छात्राओं को फेसबुक इंस्टाग्राम आदि के जो नकारात्मक प्रभाव है उनसे दूर रहने को कहा और उन्होंने कुछ सकारात्मक तरीके से उसमें अपना कॉन्ट्रिब्यूशन देने के लिए छात्र-छात्राओं प्रेरित किया। 

पांचवें सूत्र में उन्होंने छात्रों को समझाया कि वे किसी भी नवाचार को करते वक्त वैश्विक मानसिकता अपने मस्तिष्क में रखें ताकि न केवल उनको बल्कि इस राष्ट्र को भी एक अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्राप्त हो सकें।

संयोजक डॉक्टर दवे ने बताया कि डॉक्टर गौरव वल्लभ के अभिभाषण से करीब 400 छात्र-छात्राएं लाभान्वित हुए एवं उनका मानसिक व आत्मिक प्रेरणा मिली। प्रोफेसर सुनील जोशी साहब ने अंत में धन्यवाद प्रस्ताव प्रेषित किया।