×

MPUAT में रोबोट छात्रों एवं अन्य आगंतुकों से करेगा वार्तालाप 

एम.पी.यू.ऐ.टी  में रोबोट की स्थापना

 

MPUAT, राज्य का अग्रणी विश्वविद्यालय है, जहां आधुनिक रोबोट की स्थापना की गई है।  

उदयपुर,30 जून 2021। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर में रोबोट का उद्घाटन कुलपति डॉ नरेंद्र सिंह राठौड़ द्वारा किया गया। एम.पी.यू.ऐ.टी उदयपुर, राज्य का अग्रणी विश्वविद्यालय है,जहां आधुनिक रोबोट की स्थापना की गई है।  

यह रोबोट छात्रों एवं अन्य आगंतुकों से वार्तालाप कर उन्हें उचित जानकारी उपलब्ध कराता है टेक्नोलॉजी क्षेत्र में इस चलित रोबोट में नेविगेशन क्षमता है जिससे यह समय चलकर मार्गदर्शक करता है। 

रोबोट उद्घाटन के अवसर पर कुलपति डॉक्टर नरेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि रोबोटिक क्षेत्र में भविष्य में असीम संभावनाएं हैं। तथा न्यू एजुकेशनल पॉलिसी में रोबोटिक्स जैसे विषयों के समायोजन की आवश्यकता है। 

डिजिटल टेक्नोलॉजी सेल के प्रभारी प्रोफेसर सुनील जोशी ने रोबोट के बारे में विस्तृत से जानकारी देते हुए बताया कि यह सुविधा छात्रों को रोबोटिक्स आधारित रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित है। यह रोबोट मानव से बातचीत करने में सक्षम है इसके साथ-साथ यह रोबोट स्मार्ट तरीके से अपने हाथों को भी उपयोग कर सकता है। इस रोबोट में रीजन कैमरे के द्वारा चेहरे को पहचानने की भी क्षमता है। यह रोबोट आगंतुकों का स्वागत, उनका रजिस्ट्रेशन, आगंतुकों की जानकारी का संग्रहण, आगंतुकों के चेहरे के पहचान के आधार पर उनसे बातचीत कर सकता है। 

इस अवसर पर सी.टी.ऐ.ई डीन डॉ पी.के सिंह ने बताया कि कॉलेज डिजिटल टेक्नोलॉजी आधारित सिंचाई तकनीक पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि रोबोट एवं सेंसर आधारित तकनीकों पर विशेष कार्य किया जाएगा। कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग अध्यक्ष डॉक्टर नवीन चौधरी ने कार्यक्रम में धन्यवाद प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी एवं संकाय सदस्य उपस्थित रहे।