×

GITS में रोबोटिक्स कार्यशाला का आयोजन

सिरोही जनपद के स्कूल के विद्यार्थियों के लिए आयोजित

 

उदयपुर 2 मई 2024 । गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ टेक्नीकल स्टडीज (GITS), डबोक, उदयपुर में सिरोही जनपद के प्रमुख स्कूलों के विद्यार्थियो के लिए रोबोटिक्स कार्यशाला (Robotics workshop) का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप में विद्यार्थियों ने हेण्ड्स ऑन ट्रेनिंग के माध्यम से ब्लूटुथ नियंत्रित रोबोट (Robot) एवं ऑटोमेटिव रोबोट (Automative Robot) बनाकर जानकारी हासिल की।

संस्थान के निदेशक डॉ. एन. एस. राठौड ने बताया कि बच्चे देश के भविष्य होते हैं। उनके जीवन को संवारने की जिम्मेदारी शिक्षकों की होती हैं। एक इन्जिनियरिंग कॉलेज होने के नाते हमारा दायित्व बनता हैं कि विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर ही तकनीकी शिक्षा क्षेत्र में अग्रसर बनाया जाये। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत उसकी रक्षा, अंतरिक्ष, रोबोटिक्स, ऊर्जा और बॉयो टेक्नोलोजी के क्षेत्र में 5वें स्थान पर हैं। उसको पहले पायदान पर लाने के लिए हमें स्कूल स्तर पर ही तकनीकी वातावरण का परिवेश देना होगा। 

इस कार्यशाला में पिण्डवाडा के विवेकानन्द सिनियर सैकण्डरी स्कूल, बी.एस.जे.जी.एस.एस., लक्ष्मीपत सिंघानिया स्कूल बनास और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आबुरोड आदि के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस कार्यशाला का उद्देश्य स्कूल के विद्यार्थियों नवीनतम तकनीकों से अवगत कराना था जिससे उनके नवाचारी सोच को बढ़ावा देने के साथ-साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी से उनका जुडाव हो सके। इस कार्यशाला में 40 से अधिक मेधावी विद्यार्थियों ने भाग लेकर रोबोट का निर्माण किया तथा बनाये हुए रोबोट को कॉलेज की तरफ से विद्यार्थियों को प्रदान किया गया। 

विद्यार्थियों को ट्रेनिंग असिस्टेंट प्रोफेसर लतिफ खान द्वारा प्रदान की गई तथा संयोज डॉ. चिंतल पटेल द्वारा किया गया। संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर निमेश कुमार पालीवाल द्वारा किया गया। इस अवसर वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड ने कहा कि ऐसे तकनीकी वर्कशॉप से विद्यार्थियों के अन्दर टीम स्प्रिट की भावना, समस्यों के निराकरण की क्षमता और नवाचारी सोच को बढ़ावा मिलता हैं।