×

विश्व आदिवासी दिवस पर RAS 2018  में चयनित प्रतिभा सम्मान समारोह

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय एवं उपभोक्ता अधिकार संगठन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुआ कार्यक्रम

 

कार्यक्रम के संरक्षक कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि इस विश्वविद्यालय को अति शीघ्र ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलने जा रही है

विश्व आदिवासी दिवस पर मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय एवं उपभोक्ता अधिकार संगठन के संयुक्त तत्वावधान में 2018 RAS में चयनित प्रतिभा  सम्मान समारोह आयोजित किया गया। 

कार्यक्रम के संरक्षक कुलपति प्रोफेसर अमेरिका  सिंह ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि इस विश्वविद्यालय  को अति शीघ्र ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  पहचान मिलने जा रही है और आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा के प्रति जागरूकता हेतु विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों द्वारा आदिवासी मिलन योजना प्रारंभ करते हुए अधिकारिक तौर पर 28 गांव को गोद  लेकर उनकी उन्नति हेतु कार्य किए जा रहे हैं। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उपभोक्ता अधिकार संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन प्रकाश शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज का कार्यक्रम बहुत ही गौरव पूर्ण है आज आर ए एस में  चयनित 2018 की प्रतिभा सम्मान करते हुए हर्ष हो रहा है जो तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत रहेंगे तथा अधिकारों के प्रति जागरूकता रखने की बात कही। 

कार्यक्रम संयोजक प्रोफ़ेसर हनुमान प्रसाद निदेशक प्रबंध संकाय ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि विश्व विद्यालय द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कई प्रभावी कार्य किए जा रहे हैं जिनके प्रभाव से विश्वविद्यालय उन्नति की ओर अग्रसर हो रहा है। 

कार्यक्रम संयोजक श्रीमती राजश्री गांधी ने अपने उद्बोधन में कर्तव्य परायणता, और कर्म शीलता को महत्व देते हुए आगे बढ़ने की बात कही। दर्शनशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सुधा चौधरी ने जल, जंगल, जमीन का महत्व बताते हुए आदिवासी अंचल की कर्मठता, संस्कृति को वर्तमान परिप्रेक्ष्य जोड़ने की बात कही। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के वित्त नियंत्रक दलपत सिंह राठौर भी उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम में वर्ष 2018 में राजस्थान प्रशासनिक सेवा में चयनित प्रतिभा को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया l कार्यक्रम का संयुक्त संचालन श्रीमती तमन्ना सोनी, सुश्री स्वाति लोढ़ा द्वारा किया गया l कार्यक्रम में संगीत विभाग द्वारा आदिवासी गीतों की प्रस्तुति भी दी गई l कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद शिक्षा संकाय प्रमुख डॉक्टर अल्पना सिंह द्वारा दिया गया। कार्यक्रम में तकनीकी सहायक डॉ अविनाश पवार एवं उनकी टीम का पूरा -पूरा सहयोग रहा। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिष्ठाता, विभाग प्रमुख ,आचार्य सहआचार्य, शोधार्थी, शिक्षाविद आदि उपस्थित रहे।