×

MLSU को प्रदेश स्तरीय आर- केट सेंटर की सौगात

आईटी दिवस के अवसर पर मिली यह सौगात   

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति में सोमवार को आई टी दिवस के मौके पर जयपुर में डिपार्टमेंट ऑफ़ आईटी और मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के मध्य आर-केट सेंटर की स्थापना को लेकर एमओयू हुआ। 

इस एमओयू पर सुविवि के कुलपति प्रो. आई.वी त्रिवेदी और डीओआईटी के सयुक्त सचिव तथा आर-केट के एमडी आशीष गुप्ता ने हस्ताक्षर किये। प्रो. आई वी त्रिवेदी ने इस अवसर पर सुविवि के कंप्यूटर सेंटर के निदेशक डॉ. अविनाश पंवार के प्रयासों की सरहना करते हुए कहा की डॉ.पंवार के अथक प्रयासों से ही सुविवि को यह सोगात मिल पाई है। 

सुविवि के कंप्यूटर सेंटर में इस संबंध में एडवांस सर्टिफिकेशन लैब स्थापित किया जाएगा, जहा प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों और करियर पेशेवरों के बीच आईटी कौशल को आत्मसात करने और विकसित किया जाएगा। 

कंप्यूटर सेंटर के डॉ. पंवार ने बताया की बजट घोषणा के मुताबिक इस सेंटर का जिम्मा प्रदेश में सुविवि को दिया गया। उन्होंने बताया की इस आर-केट में प्रदेश स्तरीय आईटी सर्टिफिकेशन लैब स्थापित की जाएगी जहाँ विभिन्न कंपनियों की भागीदारी द्वारा विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा।  

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त उद्योग प्रासंगिक प्रमाण पत्र, शत प्रतिशत छात्रवृति, लर्निंग हब एंड स्पोक मॉडल विकसित करने उद्योग नेतृत्व वाली कार्यशालाए और वेबिनार आयोजित करने, करियर मार्गदर्शन और परामर्श व्यक्तिव विकास मॉडयूल के अलावा प्लेसमेंट में सहायता एवं सहयोग आदि प्रमुख कार्य होंगे