×

पहली से 12वीं के बच्चों को नहीं किया जाएगा प्रमोट - राजस्थान शिक्षा विभाग

5वीं से 8वीं तक के बच्चों का सिलेबस तय नहीं कैसे देगें परीक्षा

 

ग्रामीण वर्ग अभी भी ऑनलाइन क्लासेज लेने में पीछे

कोरोना काल में जहां कई महीनों से स्कूल बंद है वहीं अब राज्य सरकार ने  फैसला लिया है कि पहली से 12वीं कक्षा के सभी छात्रों को एग्जाम देना होगा। हाल ही में राजस्थान के शिक्षा विभाग ने पढ़ाई को लेकर अपना फैसला सुना दिया है।

सरकार की ओर से आदेश आ गया है कि इस साल सभी कक्षाओं की परीक्षा होगी और उन्हें बिना परीक्षा प्रमोट नहीं किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद इस साल जीरो सेशन होने की संभावना भी नहीं है। वहीं राजस्थान में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा होगी। जहां शिक्षा विभाग ने आओ घर से सीखें अभियान भी शुरु किया है।

जिसमें बच्चों को निर्देश दिया गया है कि उन्हें विभाग की तरफ से भेजे जाने वाले विडियो को देखना है। उसके आधार पर तैयार कार्य पुस्तिकाओं को स्कूल से लेना है। और उसे पूरा करके अध्यापक को जमा करवाना है। वहीं सवाल यह उठता है कि राजस्थान शिक्षा विभाग परीक्षा तो लेगें लेकिन 5वीं से 8वीं तक के बच्चों का सिलेबस अभी तक तय नहीं किया गया है।

ऐसे में वे परेशान है कि परीक्षा में क्या पढ़ना है क्या नहीं और जहां 10वी और 12वीं बोर्ड का सवाल है ऑनलाइन शिक्षा तो सरकार दे रही लेकिन वो ग्रामीण वर्ग अभी भी ऑनलाइन क्लासेज का लाभ नहीं प्राप्त कर रहा है ऐसे में वहां के छात्र कैसै परीक्षा दे सकेंगें।