×

नए साल में स्टूडेंट्स को मिलेगी सौगात,जिस दिन परीक्षा उसी दिन रिज्लट

इस वर्ष पीजी के वोकेशनल और प्रोफेशनल कोर्सेज की परीक्षाएं जिस दिन होगी परिणाम भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे

 
MLSU ऐसा करने वाला पहला विश्वविद्यालय होगा,पूरक परीक्षाएं 28 जनवरी से शुरु होगी

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफ़ेसर अमेरिका सिंह ने नए साल में विश्वविद्यालय में नए शैक्षणिक नवाचारों के जरिए श्रेष्ठ अकादमिक कार्यों को अमल में लाने का संकल्प व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष समय से कक्षाएं शुरू की जाएगी। साथ ही समय पर कोर्स पूरा करवाना, समय पर परीक्षाएं करवाना और परिणाम की घोषणा सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने घोषणा की कि इस वर्ष पीजी के वोकेशनल और प्रोफेशनल कोर्सेज की परीक्षाएं जिस दिन होगी परिणाम भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे। ऐसा करने वाला यह पहला विश्वविद्यालय होगा।

विश्वविद्यालय प्रवक्ता डॉ कुंजन आचार्य ने बताया कि नए साल में विद्यार्थियों एवम शिक्षकों के नाम अपने संदेश में कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि परीक्षा विभाग को मजबूत बनाया जा रहा है और इसी क्रम में यह तैयारी की जा रही है कि नए साल में जिस दिन परीक्षा हो उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिया जाए। नव गठित इंजीनियरिंग संकाय के बीटेक और बीआर्क विषयों के भवनों के निर्माण का कार्य शुरू होगा साथ ही सीएसआर के तहत विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार का निर्माण कार्य भी नए साल के पहले महीने में शुरू किया जाएगा।

प्रोफ़ेसर सिंह ने कहा कि 9 राज्यों के साथ संबंध सुदृढ़ बनाने के लिए शैक्षिक आदान-प्रदान का सिलसिला भी शुरू होगा। इन में मणिपुर, असम, त्रिपुरा, मिजोरम सहित उत्तर पूर्व के राज्य शामिल होंगे। शोध कार्यों को और मजबूत बनाने के लिए सभी पीएचडी शोध को शोधगंगा वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। उद्योगों के साथ मिलकर स्किल ओरिएंटेड पाठ्यक्रमों का निर्माण किया जाएगा ताकि अधिकाधिक पेटेंट और प्लेसमेंट किया जा सके।

सिंह ने कहा कि एनआईआरएफ रैंकिंग में देश में पहला स्थान प्राप्त करने का लक्ष्य इस वर्ष तय किया गया है साथ ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहले सौ विश्वविद्यालयों में नाम दर्ज करवाने के लिए कोशिश की जाएगी। मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के 2020 में आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के अधिकांश परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। पूरक परीक्षाएं 28 जनवरी से शुरु होगी।

परीक्षा नियंत्रक डॉ राजेश कुमावत ने बताया की कुल 1लाख 85 हजार विद्यार्थियों में से 1लाख 75 हज़ार का परिणाम घोषित किया जा चुका है। इनमें स्नातक से लेकर स्नातकोत्तर एवं विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रम शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने पुनर्रमूल्यांकन के लिए आवेदन कर रखा है उनका परिणाम 24 जनवरी को घोषित किया जाएगा। साथ ही पूरक परीक्षाएं 28 जनवरी से शुरू होगी उसका टाइम टेबल शीघ्र ही वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।