×

9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल खोलने के लिए कैबिनेट बैठक में चर्चा नहीं

आठवीं कक्षा तक में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए इस तरह की कोई पाबंदी नहीं

 

मंत्रिपरिषद की बैठक में स्कूल खोलने पर कोई चर्चा ही नहीं

नए शिक्षा सत्र 2021-2022 में 15 जुलाई से नवीं से 12वीं कक्षा के बच्चों पढ़ाई शुरू करने को लेकर तैयारियां शुरु हो गई है। लेकिन 9वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को 31 जुलाई के बाद स्कूलों में प्रवेश नहीं मिलेगा, लेकिन आठवीं कक्षा तक में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए इस तरह की कोई पाबंदी नहीं होगी। आठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाले बच्चों को पूरे साल प्रवेश मिल सकेगा। 

आपको बता दे कि बुधवार को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में स्कूल खोलने पर कोई चर्चा ही नहीं हुई। शिक्षा विभाग ने पहले फेज में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के स्कूल खोलकर क्लासरूम में पढ़ाई शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया था। कैबिनेट अगर मंजूरी देती है तो 15 जुलाई से 9 से 12 तक के स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो जाती। इस प्रस्ताव को फिलहाल रोक दिया गया है। 

शिक्षा विभाग ने पहले फेज में 9वीं से 12वीं तक के बच्चों के स्कूल खोलकर क्लासरूम में पढ़ाई शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया था। लेकिन इसे अभी रोक दिया है। सरकार ने एक्सपर्ट की राय के बाद तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्कूल-कॉलेज खोलने पर एक बार आगे के लिए फैसला टाल दिया है।  स्कूल, कॉलेज और कोचिंग अप्रैल से बंद हैं। अब स्कूल अनलॉक होने का इंतजार है।स्कूल-कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू कराने पर सरकार अभी फैसला नहीं करेगी। 20 जुलाई के बाद सरकार एक बार रिव्यू कर सकती है। इस रिव्यू के बाद ही फैसला लिया जाएगा।