×

18 जनवरी को स्कूल खुलने के साथ रखना होगा इन खास बातों का ख्याल

न प्रार्थना होगी, न ही कोई खेल, अपनी सीट पर ही बैठ कर लंच करना होगा

 

50 फीसदी बच्चों को एक दिन और शेष 50 फीसदी को दूसरे दिन बुलाने के निर्देश

कोरोना महमारी के बढ़ते मामलों की वजह से कई महीनों से स्कूल खोलने को लेकर पाबंदी लगी हुई थी। लेकिन अब राजस्थान सरकार ने पाबंदी को हटाकर 18 जनवरी से कक्षा 9वी से 12वीं तक के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। राज्य सरकार के निर्देश मिलने के बाद अब स्कूल, कोचिंग ने शिक्षण संस्थाओं को खोलने की तैयारी शुरु कर दी है।

साथ ही विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में अंतिम वर्ष की कक्षाएं संचालित की जा सकती है। स्कूल शिक्षा विभाग की प्रस्तावित एसओपी की माने तो स्कूल खुलने पर ना तो प्रार्थना सभा होगी और ना ही स्कूलों में उत्सव और सामूहिक खेल के आयोजन किया जाएगा।

इसके अलावा कक्षा के 50 फीसदी बच्चों को एक दिन और शेष 50 फीसदी को दूसरे दिन बुलाने के निर्देश है। स्कूल में बीमारी के लक्षण पाए जाने वाले स्टाफ या विद्यार्थी को अन्य स्थान पर आइसोलेट किया जाएगा। जिला-ब्लॉकस्तरीय मेडिकल अफसर से संपर्क कर स्कूलवाइज टीम बनेगी।

स्टाफ व बच्चों की नियमित मेडिकल जांच होगी। बीमारी के कारण स्कूल नहीं आने वाले विद्यार्थी के लिए अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन किया जाए। स्कूल खुलने पर बच्चे की सीट पहले से ही तय की होगी। स्टूडेंट्स को तय सीट पर ही बैठना होगा। स्टूडेंट्स किसी से भी अपनी नोट बुक, पेन, पेंसिल शेयर नहीं करेगें।

स्टाफ और विद्यार्थियों को मास्क लगाकर रहना होगा। मास्क बिना स्कूल में किसी का भी प्रवेश निषेध होगा। कक्षा कक्ष व स्कूल को लेकर। विद्यार्थियों के आगमन और प्रस्थान का समय अलग-अलग रखा जाएगा, ताकि भीड़ नहीं हो।