×

गिट्स के छात्रों को इंडस्ट्रियल सेफ्टी पर दिया प्रशिक्षण

मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल तथा सिविल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने भाग लिया

 

गीतांजलि इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के तत्वाधान में इंडस्ट्रियल सेफ्टी प्रशिक्षण पर 1 दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे  मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल तथा सिविल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने भाग लिया। 

संस्थान के निदेशक डॉ एन एस राठौड़ ने बताया कि विद्यार्थी इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के बाद रोजगार के लिए सीधे इंडस्ट्री में जाते हैं। इसलिए तकनिकी ज्ञान के साथ उनको सुरक्षा समीकरणों का ज्ञान होना अति आवश्यक होता है।  

विदित हो कि सेफ्टी की न सिर्फ विभिन्न उपकरणों के संचालन में बल्कि उनके रिपेयर व मेंटेनेंस के साथ-साथ रेमेडियल मेजर के रूप में ट्रबल शूटिंग व इंडस्ट्रियल उपकरणों के संरक्षण एवं निगरानी करने के काम आती है। विद्यार्थी इंडस्ट्री के सभी आयामों में शुरू से प्रशिक्षित हो, इसीलिए इस सेफ्टी ट्रेनिंग प्रशिक्षण का कार्यक्रम रखा गया।   

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष डॉ दीपक पालीवल के अनुसार इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन डॉ सौरभ तेगे ने इंडस्ट्री में प्रयोग होने वाले विभिन्न उपकरणों तथा नियमो के बारे में प्रशिक्षित किया। 

कार्यक्रम में हुए इंडस्ट्रियल सेफ्टी चैलेंज में इलेट्रिकल इंजीनियरिंग विद्यार्थी दीपक कठियावाल को प्रथम, अजय खटीक को द्वितीय और दीपक चौबीसा को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर सुरभि मिश्रा दवारा किया गया।