×

गिट्स में बिल्डिंग इनफार्मेशन मॉडलिंग पर वेबिनार का आयोजन

मुख्य अतिथि के रूप में टेक्नो स्ट्रक्ट कंपनी की बी आई एम इंजीनियर जननी राजा राम को आमंत्रित किया गया था

 

गीतांजलि इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्निकल स्टडीज डबोक उदयपुर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग के तत्वाधान में बिल्डिंग इनफार्मेशन मॉडलिंग पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। 

डॉ एन एस राठौड़ ने बताया कि किसी भी देश के विकास में इंफ्रास्टक्चर का बहुत बड़ा योगदान होता है। जिस देश का इंफ़्रा जितना भव्य होता है वह देश उतना ही समृद्धि माना जाता है। इन्ही इंफ़्रा स्ट्रक्चर के बदौलत आज भारत विकसित देशो की कतार में खड़ा हो गया है इंफ़्रा स्ट्रक्चर के विकास में सिविल इंजीनियरिंग का रोल अहम् होता है। विद्यार्थियो को बिल्डिंग सूचना मॉडलिंग में दक्ष बनाने एवं करियर में नई सम्भावनाओ को तलाशने हेतु इस वेबिनार मुख्य अतिथि के रूप में टेक्नो स्ट्रक्ट कंपनी की बी आई एम इंजीनियर जननी राजा राम को आमंत्रित किया गया था। 

सिविल इंजीनिरिंग विभागाध्क्षय डॉ मनीष वर्मा के अनुसार बिल्डिंग इनफार्मेशन मॉडलिंग (बीआईएम) विभिन्न उपकरणों, प्रौद्योगिकियों और अनुबंधों द्वारा समर्थित एक प्रक्रिया है जो डिजिटल तकनिकी के माध्यम से स्थानों की भौतिक और कार्यात्मक सत्यापन  करता है। बीआईएम सॉफ़्टवेयर का उपयोग व्यक्तियों, व्यवसायों और सरकारी एजेंसियों द्वारा इमारतों और विविध भौतिक अवसंरचनाओं जैसे पानी, कचरा, बिजली, गैस, संचार उपयोगिताओं, सड़कों, रेलवे ,पुलों, बंदरगाहों और सुरंगों की योजनाए डिजाइन, निर्माण, संचालन और रखरखाव में किया जाता है । 

कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर गौरव शर्मा द्वारा किया गया।