×

10वीं और 12वीं के घर बैठे डाउनलोड कर सकेगें एडमिट कार्ड

सीबीएसई द्वारा डिजिटल प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे

 

बोर्ड ने सभी स्कूल प्राचार्य के लिए डिजिटल हस्ताक्षर, प्राचार्य के हस्ताक्षर के लिए नहीं जाना होगा स्कूल

कोरोना महामारी में सीबीएसई जल्द ही स्टूडेन्ट की परीक्षा करवाने की तैयारी में लगा हुआ है। कोरोना महामारी से किस तरह की सावधानी रखी जाए इसके लिए सीबीएसई द्वारा डिजिटल प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल के लॉग-इन पर प्रवेश पत्र भेजा जाएगा। स्कूल द्वारा स्टूडेन्ट को डिजिटल प्रवेश पत्र भेजा जाएगा। जब भी सीबीएसई की ओर से परीक्षा करवाई जाती थी तो स्टूडेन्ट को स्कूल में प्रवेश पत्र पर प्राचार्य के हस्ताक्षर कराना होता था।  

लेकिन कोरोना काल में सीबीएसई ने छात्रों के लिए आसान तरीका निकाला है । छात्रों को अब प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर करवाने के लिए स्कूल आने की जरुरत नहीं होगी। स्कूल द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश पत्र प्राप्त किया जाएगा। सीबीएसई 10वीं और 12वीं के प्रवेश पत्र में इस बार आपको बदलाव देखने को मिलेगा इस बार प्रवेश पत्र प्राचार्य के डिजिटल हस्ताक्षर के साथ मिलेगा। बोर्ड ने सभी स्कूल के प्राचार्य का पहले से डिजिटल हस्ताक्षर ले लिया है।

इसके बाद छात्र और अभिभावक का हस्ताक्षर प्रवेश पत्र पर करना होगा। बोर्ड की ओर से प्रवेश पत्र अभिभावक के हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। इस बार प्रवेश पत्र पर कोरोना संक्रमण के बचाव की जानकारी दी जाएगी। अब छात्र जल्द ही स्कूल की वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेगें।