×

MLSU में 6 दिवसीय वूमेन एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम

प्रबंध अध्ययन संकाय, सुखाड़िया विश्वविद्यालय में आयोजन

 

प्रबंध अध्ययन संकाय में संचालित अटल बिहारी सेंटर फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एंड स्मॉल बिजनेस एंड स्किल डेवलपमेंट सेंटर के तत्वाधान में राष्ट्रीय उच्च स्तर शिक्षा अभियान (रूसा) द्वारा प्रायोजित एक सप्ताह का महिला उद्यमिता विकास कार्यशाला का आयोजन 22 अगस्त से  28 अगस्त को आयोजित किया जा रहा है।  इस कार्यशाला का उद्घाटन समारोह आज प्रातः आयोजित किया गया। जिसके मुख्य अतिथि प्रेसिडेंट ऑफ़ वीमेन' चेंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की डॉक्टर नीता मेहता व गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर पूर्व ऑपरेटिंग ऑफिसर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के श्री कौस्तुभ भट्टाचार्य थे। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत उद्बोधन करते  हुए हुए संकाय की निदेशक एवं अध्यक्ष प्रोफेसर मीरा माथुर ने कार्यशाला का परिचय देते हुए कहा कि इस कार्यशाला में महिला उद्यमिता विकास के सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को शामिल किया गया है जैसे मुश्किल समय में उद्यमिता बिजनेस प्लान, पर्सनल फाइनेंस चैलेंज ऑफ़ वीमेन एंटरप्रेन्योर इत्यादि। 

डॉक्टर नीता मेहता ने महिलाओं का उद्यमिता में योगदान पर प्रकाश डाला वह बताया कि 5 ट्रिलियन इकोनामी का सपना साकार होने में कठिनाई रहेगी। अतः महिलाओं को बढ़-चढ़कर उद्यमिता की गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।

श्री कौस्तुभ भट्टाचार्य ने आईपीआर की महत्वता को बताते हुए अपने व्यापार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थान दिलाने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। 

अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए पाठ्यक्रम निदेशक एफएमएस प्रोफेसर हनुमान प्रसाद ने कहा कि विगत 3 वर्षों से इस प्रोग्राम का निरंतर आयोजन किया जा रहा है वह आगामी वर्षों में भी हम ऐसे प्रोग्राम में को सुचारू रूप से आयोजित करते रहेंगे व स्माइलिंग एफएमएस के साथ प्रगति करने का आह्वान किया गया। 

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर नेहा नागौरी द्वारा किया गया इसके अतिरिक्त डॉ सोनू नागोरी, डॉ पूजा देवीजा, डॉ ज्योति सुहलका, डॉ स्वाति बंडी, रानू नागौरी समेत 150 से अधिक विद्यार्थी मौजूद थे।