×

MLSU में Microsoft एवम् SAP के संयुक्त तत्वावधान में शुरू हुआ "इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन 4.0" FDP

"शिक्षा के आधुनिक विकास को "इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन 4.0" तकनीक से सक्षम करने की जरूरत": कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह

 

पांच दिवसीय एफडीपी के माध्यम से ए.आई. के साथ विभिन्न आधुनिक शैक्षणिक उपकरण एवं तकनीकों के माध्यम से शिक्षण की बृहद संभावनाओं और बदलाव के बारे में विस्तृत जानकारी- कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह

सुखाड़िया विश्वविद्यालय में 21फरवरी से 25 फरवरी तक देश के सभी शिक्षण संस्थाओं के लिए आयोजित होने वाले एफडीपी (फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम) की शुरुआत की गई।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह ने बताया कि  यह पांच दिवसीय कार्यशाला सुखाड़िया विश्वविद्यालय के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेंटर, माइक्रोसॉफ्ट एवम् सेप के टेकसक्षम प्रोग्राम के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित की गई है।

कार्यशाला का शुरुआती व्यक्तव्य सैयद नवरा, सीनियर प्रोग्राम मैनेजर टेकसक्षम द्वारा दिया गया जिसमें उन्होंने कार्यशाला के उद्देश्यों की जानकारी प्रदान की। कार्यशाला का मुख्य विषय इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन 4.0 एवम् आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जिस पर पांच दिनों तक अनुभवी वक्ता अपनी जानकारी साझा करेंगे। प्रो.सिंह ने यह भी जानकारी दी कि यह कार्यशाला पूर्ण रूप से ऑनलाइन संपन्न हो रही है। कार्यशाला की मेंटरिंग मनप्रीत मन्ना, पूर्व डायरेक्टर एआईसीटीई कर रहे जो कि इस पूरी कार्यशाला का मार्गदर्शन करने वाले है।

इस कार्यशाला का उद्देश्य सभी संस्थानों के प्रतिनिधियों को इंडस्ट्री 4.0 एवम् आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हुए नए शोध एवम् वर्तमान स्थिति से अवगत करवाना है जिससे कि उन संस्थानों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को भी इसकी जानकारी मिल सके।

कार्यशाला में मुख्य वाचन प्रोफेसर अनिल कोठारी समन्वयक ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेंटर मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के द्वारा दिया गया। धन्यवाद ज्ञापन कार्यशाला की कन्वीनर प्रोफेसर नीरज शर्मा के द्वारा किया गया एवं कार्यशाला का संचालन आयोजन सचिव डॉक्टर सचिन गुप्ता के द्वारा किया गया कार्यशाला की इवेंट कोऑर्डिनेटर डॉ इंदरप्रीत कौर है।