×

साइकोमेट्रिक टेस्टिंग फॉर पर्सनैलिटी डेवलपमेंट एंड करियर्स चॉइस - सुखाडिया विश्वविधालय  फिनिशिंग स्कूल द्वारा कार्यशाला

फिनिशिंग स्कूल एंड प्लेसमेंट सेल एवं मनोवैज्ञानिक विभाग के संयुक्त तत्वाधान में यह कार्यशाला आज से पांच दिवस तक चलेगी

 

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के फिनिशिंग स्कूल एंड प्लेसमेंट सेल एवं मनोवैज्ञानिक विभाग के संयुक्त तत्वाधान में "साइकोमेट्रिक टेस्टिंग फॉर पर्सनैलिटी डेवलपमेंट एंड करियर्स चॉइसविषय पर पांच दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ दिनांक 14 सितंबर 2021 को किया गया।

सेल के समन्वयक प्रो. अनिल कोठारी ने बताया कि व्यक्ति के व्यक्तित्व का विकास उनकी मनोस्थिति के आधार पर उन्हे प्रेरित कर किया जा सकता है। विद्यार्थी जीवन में अक्सर युवा अपने व्यक्तित्व का निर्माण इस प्रकार करना चाहते हैं कि उससे उनका करियर सँवर जाए, विद्यार्थियों को उनके करियर में आगे बढ़ने में मदद करने के लिये इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है। इस वर्कशॉप के अंतर्गत करियर के चुनाव, रोजगार संबंधित तैयारियां अवं कॉर्पोरेट जगत के क़ायदों के बारे में विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन किया जा रहा है। प्रतिभागी मानोवैज्ञानिक परिक्षा द्वारा व्यक्तिगत विकास क्षमता का आकलन एक रिपोर्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे जो भविष्य में रोजगार करियर  संबंधित तैयारी में उनकी मदद करेगी।

कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ के रूप में मनोविज्ञान विभाग की विभागाधक्ष प्रो. कल्पना जैन ने कहा कि मनोविज्ञान एक ऐसी विधा है, जिसमें व्यक्ति की भावनाओं एवं उसकी क्षमताओं का परिक्षण कर उसका उत्साहवर्धन किया जा सकता है। आज मनोविज्ञान विषय में विभिन्न तकनीकों द्वारा मार्गदर्शन किया जा रहा है। साईकोमैट्रिक टेस्ट से विद्यार्थियों को अव्श्य ही मदद मिलेगी। सहायक आचार्य डॉ. रश्मि सिंह ने भी विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया।

विश्वविद्यालय के सभी संकाय से एवं अन्य महाविद्यालयों से विद्यार्थियों एवं शिक्षको ने उत्साहवर्धक भाग लियाl मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति आदरणीय *प्रो. अमेरिका सिंह* द्वारा कार्यक्रम की शुभकामनाएं प्रेषित की गयी।

सेल के सहायक समनव्यक डॉ. सचिन गुप्ताउप समन्वयक इस तरह के कार्यशालाओं से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. शिल्पी मोहन एवं यामिनी कुमावत द्वारा किया गया।