×

गिट्स में भारतीय मानक ब्यूरों का यूथ कनेक्ट प्रोग्राम सम्पन्न

आधुनिकता के इस अन्धाधुन्ध दौड में शुद्ध और अशुद्ध का पहचान कर पाना मुशकिल हैं -डाॅ. एन. एस. राठौड

 

उदयपुर,09 अकटूबर । गिट्स में भारत सरकार के उपक्रम भारतीय मानक ब्यूरों एवं गिट्स के संयुक्त तत्वाधान में एक दिवसीय यूथ कनेक्ट एवं बी.आई.एस. जागरूकता प्रोग्राम सम्पन्न हुआ। संस्थान के निदेशक डाॅ. एन. एस. राठौड ने बताया कि आधुनिकता के इस अन्धाधुन्ध दौड में शुद्ध और अशुद्ध का पहचान कर पाना मुशकिल हैं। अशुद्धियां हमारे जीवन को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर रही हैं। यहीं अशुद्धियां दैनिक जीवन के खाद्य पदार्थों से सम्बन्धित हो तो हमारे जीवन को प्रभावित करने के साथ-साथ जीवन को रोग मुक्त कर रही हैं।

दैनिक जीवन में रूबरू होने वाली भौतिक अशुद्धियों से लडने में युवा अच्छी भूमिका निभा सकते हैं। क्योंकि आज देश की लगभग 85 करोड आबादी 30 वर्ष के नीचे की हैं। ऐसे में युवा क्वालिटी के मिशन को पूरा करने में अपना सराहनीय योगदान प्रदान कर सकते हैं। इन्हीं युवाओं के ज्ञान, प्रतिभा, स्कील को बढाने हेतु भारतीय मानक ब्यूरों के एस.पी.ओ.  राजेन्द्र कुमार मीणा को मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रित किया गया था।

जहां पर मुख्य अतिथि ने युवा विद्यार्थियों को उपभोक्ताओं के अधिकारों के साथ-साथ क्वालिटी प्रोडक्ट तथा विभिन्न स्टेण्र्डडाईजेशन व हाॅल माक्र्स के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम का संयोजन डाॅ. विजेन्द्र कुमार मौर्य द्वारा, धन्यवाद ज्ञापन असिस्टेंट प्रोफेसर डेनिस जांगिड द्वारा तथा संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर शैलेजा राणावत द्वारा किया गया।