×

10 साल पहले आज ही के दिन रिलीज़ हुई थी लेकसिटी में फिल्माई गई यह जवानी है दीवानी 

फिल्म की आउटडोर शूटिंग के लिए उदयपुर ओबेरॉय उदयविलास होटल का चयन किया गया था

 

उदयपुर 31 मई 2022 । रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोण,  काल्कि कोचलिन, आदित्य रॉय कपूर अभिनीत निर्माता करण जौहर की अयन मुख़र्जी द्वारा निर्देशित फिल्म 'यह जवानी है दीवानी' 10 साल पहले आज ही के दिन रिलीज़ हुई थी।  बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाने इस फिल्म की आउटडोर शूटिंग झीलों की नगरी में भी शूट की गई थी। 

मई 2012 में लेकसिटी के ओबेरॉय उदय विलास होटल में फिल्म के कुछ हिस्से शूट किये गए थे।  फिल्म में  काल्कि कोचलिन और आदित्य राय कपूर की शादी समारोह और रणबीर दीपिका पर रोमांटिक गाने की शूटिंग की गई थी।  फिल्म में झीलों की नगरी का वैभव्य दर्शाया गया है। लेकसिटी के अतिरिक्त इस फिल्म की आउटडोर शूटिंग मनाली के हिडिम्बा टेम्पल, गुलाबा, बंजार, हमता, गुलमर्ग, पहलगाम और फ़्रांस में भी फिल्माया गया था। 

यह जवानी है दीवानी फिल्म दर्शको पर अपनी छाप छोड़ने में सफल रही थी। फिल्म ने कई केटेगरी में अवार्ड हासिल किये।  जिनमे से बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स की ओर से मोस्ट एंटरटेनिंग फिल्म ऑफ़ द ईयर जीता था। जबकि स्टार स्क्रीन अवार्ड्स और प्रोडूसर्स गिल्ड अवार्ड्स के लिए बेस्ट म्यूजिक प्रीतम को बेस्ट कोरियोग्राफर के लिए रेमो फर्नांडिस ने अवार्ड जीता था।  प्रोडूसर्स गिल्ड अवार्ड्स के लिए बेस्ट डायलॉग के लिए हुसैन दलाई ने भी अवार्ड हासिल किया था। 

ज़ी सिने अवार्ड्स समारोह में फिल्म के निर्देशक अयान मुखजी ने बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट स्क्रीनप्ले का अवार्ड हासिल किया था।  जबकि प्रीतम को बेस्ट म्यूजिक और रेमो फर्नांडिस को बेस्ट कोरियोग्राफर का अवार्ड दिया गया था। 

फिल्म के मुख्य नायक और नायिका रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण को सभी प्रतिष्ठित फिल्म अवार्ड्स के नॉमिनेट किया गया था। हालाँकि दोनों को इस फिल्म के लिए कोई अवॉर्ड नहीं मिला लेकिन इस फिल्म के बाद दोनों को लोकप्रियता में खासी वृद्धि हुई।  बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने निर्माताओं की झोली भर दी थी। फिल्म ने सिर्फ में ही नहीं बल्कि देश में ही नहीं विदेशो में अपनी सफलता के झंडे गाढ़े थे।