×

‘ब्रहन्नला’ की प्रभावी प्रस्तुति

फिल्म अभिनेत्री और पाश्र्व गायिका श्रीमती इला अरुण ने ऑनलाइन आकर कलाकार और नाटक के कथानक की जानकारी दी।

 

अन्तर्राष्ट्रीय फाॅदर्स डे की पूर्व संध्या पर डॉ लईक़ हुसैन द्वारा लिखित एकल नाटक का ऑनलाइन प्रभावी मंचन किया गया

उदयपुर 19 जून 2021, दी परफ़ोरमर्स कल्चरल सोसायटी द्वारा राजस्थान फ़ोरम जयपुर के संयुक्त तत्वावधान मे राजस्थान फ़ोरम की चतुरंग लॉकडाउन’ सीरीज की पाँचवीं कड़ी के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय फाॅदर्स डे की पूर्व संध्या पर डॉ लईक़ हुसैन द्वारा लिखित एकल नाटक का ऑनलाइन प्रभावी मंचन किया गया।

उदयपुर से हुए सीधे प्रसारण में रंगकर्मी कविराज लईक के निर्देशन एवं दमदार अभिनय से जीवंत हुआ ब्रहन्नला का किरदार। फिल्म अभिनेत्री और पाश्र्व गायिका श्रीमती इला अरुण ने ऑनलाइन आकर कलाकार और नाटक के कथानक की जानकारी दी।

कोरोना के काल मे कलाकारों को संबल प्रदान करने और सांस्कृतिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान फोरम की ओर से आयोजित की जा रही ‘चतुरंग लॉकडाउन’ सीरीज की पाँचवीं कड़ी में शनिवार को बहुचर्चित नाटक ‘व्रहन्नला’ का ऑनलाइन मंचन किया गया।

इस दौरान कविराज ने अपने दमदार अभिनय और संवाद अदायगी की प्रभावी शैली से महाभारत के इस अनूठे किरदार को जीवंत किया। कविराज ने नाटक से पहले ऑनलाइन देख रहे नाट्य प्रेमियों को अपनी रंगयात्रा के विभिन्न पहलुओं की भी संक्षिप्त जानकारी दी।

हिंदू महाकाव्य महाभारत मे वीर अर्जुन का एक नाम ‘ब्रहन्नला’ भी था। विराट नरेश के मत्स्य राज्य में अर्जुन ने ब्रहन्नला के रूप् मे अपना एक-वर्षीय अज्ञातवास काटा था। नाटक के लेखक लईक हुसैन ने बताया कि उन्होंने इस नाटक के जरिए महाभारत और वर्तमान समाज का तुलनात्मक अध्ययन करने की कोशिश की है जिसमे अभिभावकों की लापरवाही के कारण बच्चों का भविष्य ही संकट में पड़ जाता है।

कार्यक्रम से पहले राजस्थान फोरम की सदस्या और जानी-मानी फिल्म अभिनेत्री, पाशर्व गायिका व रंगकर्मी श्रीमती इला अरुण ने मुंबई से ऑनलाइन जुड़कर ऑनलाइन कार्यक्रम देखने आए कला प्रेमियों का अभिनंदन किया और कविराज लईक के इस नाटक के कथानक की जानकारी दी।

उक्त नाटक में मंच सज्जा एवं प्रकाश परिकल्पना प्रबुद्ध पाण्डेय, वेशभूषा श्रीमती अनुकम्पा लईक़, रूपसज्जा श्रीमती शिप्रा चटर्जी, सामग्री सुश्री योगिता सोनी ने की।

सीरीज की छठी कड़ी अगले शनिवार को आयोजित की जाएगी जिसमे अलवर के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. जीवन सिंह रूबरू होकर अपनी साहित्यिक यात्रा से जुड़े विभिन्न पहलुओं की जानकारी देंगे। ये कार्यकम राजस्थान फोरम के फेसबुक पेज सहित विभिन्न सोशल मीडिया के जरिए अलवर से सीधे प्रसारित किया जाएगा।