×

राजस्थान स्टूडियो ने लांच किया उदयपुर सर्किल 

कलाकारों और कला को एक साथ लाने के लिए राजस्थान स्टूडियो ने लांच किया उदयपुर सर्किल 
 
राजस्थान स्टूडियो एक कला-केंद्रित समुदाय है जिसने उदयपुर के कलाकारों के लिए अपने विशेष सर्किल अनुभव का विस्तार करते हुए हाल ही में उदयपुर सर्किल को लांच किया है।

उदयपुर। राजस्थान स्टूडियो एक ऐसी कम्यूनिटी है जो यात्रियों और कारीगरों के बीच एक पुल का कार्य करती है। इसके साथ ही स्टूडियो  केवल कलाकारों के लिए एक विशेष समुदाय यानि "सर्किल" का निर्माण भी कर रहा है। यह सर्किल कलाकारों को एक-दूसरे के साथ जोड़ने और कला को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। 

राजस्थान स्टूडियो के उदयपुर सर्किल में झीलों के शहर के अनेक प्रसिद्ध कलाकार शामिल हुए हैं। राजस्थान स्टूडियो ने अन्य शहरों में भी सर्किल का निर्माण किया है और अब तक शिल्पकला, कठपुतली, फोटोग्राफी और पर्क्यूशन जैसे कला रूपों पर 25 से अधिक लाइव सर्किल अनुभवों का आयोजन कर चुका है। 

कोविड -19 और लॉकडाउन के कारण, स्टूडियो ने अपने साथी कलाकारों के साथ एक ऑनलाइन अनुभव सत्र की मेजबानी की और उदयपुर सर्किल के शुभारंभ का जश्न मनाया। राजस्थान स्टूडियो के संस्थापक कार्तिक गग्गर ने बताया, "हमारे उदयपुर टीम की संचालन प्रबंधक, रिमझिम और मैंने वीसी के माध्यम से उदयपुर सर्किल को औपचारिक रूप से लॉन्च किया, और लोकप्रिय फैदर आर्टिस्ट (पंख कलाकार) अदिति अग्रवाल ने सत्र का संचालन किया। राजेश यादव, जो कि एक प्रसिद्ध म्यूरलिस्ट हैं और लंबे समय से हमारे सर्किल से जुड़े हुए हैं,  वे हमारे ई-इवेंट के मुख्य अतिथि बने और हमें राजस्थान स्टूडियो के विस्तार के लिए बधाई  दी।"

प्रदेश के कई स्थापित और युवा कलाकारों ने भी लॉन्च सत्र में भाग लिया और एक दूसरे के साथ अपनी कला को साझा किया। लोकप्रिय लेखक और कवि, यावर रसूल ने गिटार बजाकर कलाकारों का मनोरंजन किया। कार्यक्रम के समापन पर कार्तिक ने कहा कि वर्चुअल कनेक्ट ने सभी पहलुओं को कवर किया और ये अहसास ही नहीं हुआ कि वे एक दूसरे से दूर हैं। उन्होंने बातें की, हंसे, गाएं और डांस भी किया । यह वास्तव में एक बहुत प्यारा अनुभव था और उन्होंने इससे बेहतर लॉन्च की कल्पना नहीं की थी।