×

उदयपुर में फिल्म निर्माताओं को शूटिंग करना होगा आसान, पर्यटन विभाग ने की तैयारी

राजस्थान के कई जिलों में फिल्मों की शूटिंग की जाती है, पंजीयन शुरु करने के बाद फिल्म निर्माता आसानी से राजस्थान के कई शहरों में फिल्म शूटिंग कर सकेगें      

 

पहले फिल्म निर्माताओं को पंजीयन के लिए कई बार सरकारी कार्यलयों के चक्कर लगाने पड़ते थे, अब फिल्म निमार्ताओं और ट्रेवल एजेंसी संचालकों का ऑनलाइन पंजीयन शुरु

फिल्म मेंकिंग की प्रक्रिया में फिल्मसिटी और स्टूडियोज का अहम रोल होता है। स्टूडियोज में आसानी से कई सीन की शूटिंग की जाती है। प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब राजस्थान सरकार ने नई पर्यटन निति के तहत फिल्म निर्माताओं और ट्रेवल एजेंसी संचालकों को राजस्थान की धरती के लिए तैयारी कर ली है।

राजस्थान के शहरों की बात करें तो यहां कई फिल्मों की शुटिंग हुई है। इसके तहत फिल्म निमार्ताओं और ट्रेवल एजेंसी संचालकों का ऑनलाइन पंजीयन शुरु किया है। पंजीयन शुरु करने के बाद फिल्म निर्माता आसानी से फिल्म शूटिंग कर सकेगें। अब घर बैठे फिल्म निर्माता अपने मनचाहे शहर में फिल्म शूटिंग के लिए आवेदन कर सकते है। पहले फिल्म निर्माताओं को पंजीयन के लिए कई बार सरकारी कार्यलयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। राज्य सरकार सबंधित जिला उपखंड प्रशासन की रिपोर्ट के आधार पर शूटिंग की इजाजत देगी।

फिल्म निर्माताओं में सबसे ज्यादा उदयपुर, सीकर, झुझुंनू, जयपुर, अजमेर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर सहित इन सभी शहरों में शूटिंग के प्रति काफी क्रेज है। इन शहरों में अब तक कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। वहीं देवस्थान व पर्यटन मंत्री का कहना है कि नई पर्यटन निती के जरिए प्रदेश में निश्चित तौर पर पर्यटन का माहौल बनेगा। राजस्थान में फिल्म निर्माता आने को तैयार है। लेकिन अब तक उनको बुलाने के लिए सही तरीके से प्रयास नहीं किए गए। फिलहाल फिल्म निर्माताओं का ऑनलाइन पंजीयन किया जा रहा है।