×

दिव्य श्रीराम कथा 6 से 14 अक्टूबर तक

सन्त लोकेशानंद महाराज के मुखारबिंद से भक्तो पर होगी रसमयी कथा की वर्षा

 

6 अक्टूबर को शोभायात्रा के साथ होगा शुभारंभ

उदयपुर 5 अक्टूबर 2022 । मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के जीवन प्रसंगों ओर उनकी त्याग-तपस्या से जुड़े हर पहलू से शहरवासी, कथा श्रवण का लाभ लेते हुए आध्यात्मिक यात्रा का परमानंद ले पाए और श्रीराम के जीवन से कुछ सीख ले पाए, इसके लिए श्री नारायण भक्ति पंथ के प्रवर्तक ब्रह्म स्वरूप संत लोकेशानंद महाराज के मुखारविंद से आगामी 6 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक भुवाणा स्थित आईटीपी भवन में दिव्य श्री राम कथा की रसवर्षा की जाएगी।

6 अक्टूबर को होगी भव्य शोभायात्रा

कथा के आयोजक श्री नारायण भक्ति पंथ मेवाड़ के अध्यक्ष बालू सिंह कानावत ने बताया कि कथा का शुभारंभ 6 अक्टूबर को भव्य शोभायात्रा के साथ होगा। 8:15 बजे पुला स्थित धर्मराज देवरा से विभिन्न झांकियों के साथ शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो गाजे-बाजे के साथ आईटीपी भवन पहुंचेगी, जहां कथा का शुभारंभ होगा। शोभायात्रा में पुरुष श्वेत वस्त्र और महिलाएं पीले वस्त्र धारण करके शामिल होंगे। 

विभिन्न प्रसंगों का होगा नाट्य मंचन

कुमावत क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष युधिष्ठिर कुमावत ने बताया कि नौ दिवसीय दिव्य राम कथा संगीतमयी व रसमयी होगी। जिसमें श्री राम जन्मोत्सव, श्रीराम राज्याभिषेक और हनुमान चालीसा सहित श्री राम के जीवन से जुड़े कई प्रसंगों का नाट्य मंचन किया जाएगा। 

सफल आयोजन के लिए बनाई समितियॉ

भक्ति पंथ मेवाड़ के सचिव जितेश कुमावत ने बताया कि कथा के सफल आयोजन के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया गया है, जिसमें प्रसाद वितरण, बैठक, यातायात व्यवस्था, साहित्य वितरण, जल व्यवस्था, प्रचार- प्रसार आदि जिम्मेदारी अलग-अलग समिति प्रमुखों को दी गई है।

इन क्षेत्रों में बस - ऑटो की रहेगी व्यवस्था

संयोजक योगेश कुमावत ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा भक्त श्रीराम कथा का श्रवण लाभ ले इसके लिए भक्तों को लाने व ले जाने हेतु देवाली, चांदपोल, सूरजपोल, सुखेर ओर अम्बेरी क्षेत्रो में बस ओर बड़े ऑटो की व्यवस्था की गई है।

उल्लेखनीय है कि 2018 में सन्त लोकेशानंद महाराज द्वारा आईटीपी भवन में संगीतमयी श्री विष्णु पुराण कथा की रसवर्षा भक्तो पर की गई थी, जिसमे हजारो भक्तो ने कथा श्रवण का लाभ लिया था।