×

ICAI की सेंट्रल इंडिया रीजनल कौंसिल का वार्षिकोत्सव आयोजित

आत्म निर्भर भारत अभियान के अंतगर्त (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) एम.एस.एम.ई. हेल्प लाइन की शुरुआत

 

उदयपुर। आईसीएआई की सेंट्रल इंडिया रीजनल काउन्सिल का वार्षिक उत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह वाराणसी में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के संयोजक सीए देवेंद्र सोमानी ने बताया की कार्यक्रम के मुख्य अतिथिराज्य सभा सदस्य एवम् भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह एवं विशेष अतिथि उत्तरप्रदेश के विधान परिषद सदस्य,एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व भाजपा उपाध्यक्ष ए.के.शर्मा थे।

चेयरमैन नीलेश गुप्ता ने बताया कि सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल ऑफ़ आइसीएआई जो की सात राज्यों (मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार एवम् झारखंड) में अपनी 47 शाखाओं एवं 31 चैप्टर को प्रतिवर्ष उनकी कार्यकुशलता के कई मापदंडों के आधार पर पुरस्कृत करता है। वर्ष 2021-22 जिसमें संस्था, आज़ादी के अमृत महोत्सव के साथ अपनी स्थापना के 70वें वर्ष को भी सेलिब्रेट कर रहा है।

सीए नीलेश गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष हमने राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी को समझते हुए “सीआइआरसी ओफ़ आइसीएआइ के कदम- आत्म निर्भर भारत की और” के अंतगर्त पूरे वर्ष भर उद्यमी जागरूकता अभियान के अंतर्गत पूरी सेंट्रल इंडिया सेंट्रल इंडिया में  209 लोक सभा क्षेत्र में जागरूकता अभियान चलाया गया ।

उद्यमी जागरूकता अभियान जिसने प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के सांसद की अध्यक्षता में उस क्षेत्र के उद्यमियों को सरकार की छोटे एवं मंझले उद्योग/व्यापार पर योजना एवं  लाभ के बारें में जानकारी देकर एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर उद्यमी, सरकारी विभाग, बैंकर एवं सीए को मिलवाया, जिससे उधमियों को नए उद्योग एवं धंधे लगाने की लिए अभिप्रेरित किया गया ताकि हर क्षेत्र में लोकल रोज़गार का सर्जन कर जीडीपी में बढ़ोतरी की जा सकें। संस्था द्वारा जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत आम जनता को आत्मनिर्भर बनने के लिए भी जागरुक किया जा रहा है।  

इसी क्रम में कौंसिल के द्वारा एक हेल्प लाइन की शुरुआत की गई,  जिसका उद्देश्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम को शासन के द्वारा दी जाने वाले विभिन्न तरह की स्कीम, योजनाओं एवं सब्सिडी के बारे में जानकारी आम आदमी तक पहुंचाई जाएगी। कोई भी व्यक्ति और सूक्षम, लघु और मध्यम उद्यमी सभी तरह की जानकारी एक ही जगह उपलब्ध कराई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों में चलाए जा रहे अपने जागरूकता अभियान के तहत संस्था ने अपना वार्षिकोत्सव आदरणीय प्रधानमंत्री जी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में आयोजित किया गया।

मुख्य अतिथि अरुण सिंह ने राष्ट्र निर्माण एवं आत्मनिर्भर भारत की मुहिम में सीए समुदाय के का सहयोग बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष हम आबादी का अमृत महोत्सव माना रहे है और आने वाले पच्चीस वर्ष को अमृत काल के रूप में देश के हर व्यक्ति को जीना है जिसमें सीए की भूमिका अति महत्वपूर्ण रहेगी। सरकार नव भारत निर्माण में जुटी हुई हे और सरकार का मुख्य उद्देश्य अंतिम व्यक्ति को सरकारी सुविधाओं का लाभ पूर्ण मिले जो प्रत्येक हितग्राही के खाते में सीधे राशि ट्रान्स्फ़र कर सरकार ने यह कार्य कर दिखाया है। सरकार ने बजट में इन्फ़्रस्ट्रक्चर पर आने वाले 25 वर्षाे को ध्यान में रखते हुए प्रावधान किया हे जो आने वाले कुछ वर्षों में आम जनता कों देखने को मिलेगा। उन्होंने सभी व्यापारी वर्ग को भी विशेष रूप से आत्मनिर्भर भारत में अपनी सहभागि बताया।

विशेष अतिथि ए के शर्मा ने बताया की किस तरह देश में आर्थिक रूप से उन्नति पाने के लिए काम किया जा रहा है। एमएसएमई के उत्थान के लिए सरकार के द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में भी बताया ।

कार्यक्रम में सेंट्रल काउन्सिल सदस्य आए अनुज गोयल , सीए ज्ञानचंद्र मिश्रा एवं सीए अभय छाजेड़ भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष सीए अतुल अग्रवाल ने किया । कार्यक्रम के कोऑर्डिनेटर एवं सीआईआरसी के पूर्व अध्यक्ष सीए देवेंद्र सोमानी ने सभी का आभार व्यक्त किया।