×

जगन्नाथ रथ यात्रा की तैयारी पूर्ण

उदयपुर  में 1 जुलाई को निकाले जाने वाली जगन्नाथ रथ यात्रा की तैयारियां अब अंतिम चरण में है

 

उदयपुर 18 जून 2022 । कोरोना काल के चलते 2 साल के बाद इस बार जगन्नाथ रथ यात्रा निकालने को लेकर जनता में खासा उत्साह देखा जा रहा है तो वही यात्रा की समिति द्वारा भी इस बार रथ को लेकर कुछ खास तैयारियां की गई है। रथ में 90 किलो चांदी लगाई गई है जो कि इस बार रथ यात्रा का मुख्य आकर्षण रहेगी।

जगन्नाथ रथ यात्रा समिति अध्यक्ष राजेंद्र श्रीमाली ने बताया की 1 जुलाई को जगदीश मंदिर जगदीश चौक से रथ यात्रा की शुरुआत होगी और यात्रा को निर्धारित मार्ग से निकाला जायेगा। 

श्रीमाली ने बताया की पूर्व में 2002 रथ बनाया गया जिसके बाद 2019 में नए रथ बनाने का संकल्प समिति द्वारा लिया गया था। इस रथ की लंबाई 16 फिट एवं चौड़ाई 8 फिट और ऊंचाई 21 फिट हैं, इसको बनाने में रथ के पिलर हैदराबादी नक्कशी में बनाये गए हैं, पूरे रथ को शहर की अर्बुदा हैंडीक्राफ्ट द्वारा सीपी सागवान से तैयार किया गया हैं। और वहीं चौहान हैंडीक्राफ्ट द्वारा इसपर चांदी चढ़ाने का काम किया गया हैं।

श्रीमाली ने कहा की इस रथ को 25 तारीख को मंदिर से रात 9 बजे नीचे उतारा जायेगा। अगले दिन उसके सभी हिस्सों को असेंबल करके आने वाले 3 दिन तक लोगों के दर्शन ले लिए रखा जायेगा।