×

बागोर की हवेली में ‘‘कला दीपम्’’ कला प्रदर्शनी शुरू

7 मार्च से शुरू प्रदर्शनी 7 अप्रैल तक एक माह चलेगी

 

उदयपुर। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से बागोर की हवेली में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कला प्रदर्शनी ‘‘कला दीपम्’’ सोमवार को प्रारम्भ हुई जिसमें देश की अनेक प्रतिठित महिला चित्रकारों द्वारा सृजित चित्रों को प्रदर्शित किया गया है।

प्रदर्शनी का उद्घाटन जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा, श्रीमती विनिता बोहरा एवं श्रीमती किरण सोनी गुप्ता निदेशक पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा दीप प्रज्ज्वलन एवं कला प्रदर्शनी का फीता खोल कर किया गया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा कई कार्यक्रम आयोजन किए जा रहे है। सांस्कृतिक केन्द्र के सहयोग से उदयपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि इस प्रदर्शनी का प्रमुख उद्देश्य महिलाओं को उनमें विद्यमान सृजन शक्ति को पहचान कर उसे कृति के रूप में दर्शाना है। महिलाएं आज हर रूप से स्वतंत्र है तथा हर क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई। साथ ही महिलाओं के सृजन का क्रम घर से प्रारम्भ होता है घर के बाहर मांडणा बनाना या रंगोली बनाना इसका ज्वलंत उदाहरण है। किन्तु साथ ही महिलाओं की अपनी कल्पना, विचार, अभिव्यक्ति व शैली में काफी बदलाव आया है तथा इसे कला के माध्यम से सृजित कर कलाकृति के रूप में आयाम दिया जा सकता है। 

श्रीमती विनिता बोहरा ने बताया कि यदि रूस व यूक्रेन में महिला प्रधान होती तो शायद वर्तमान की युद्ध वाली स्थिति नहीं होती, क्योंकि महिलाएं हमेशा परिवार व समाज को जोड़ने का कार्य करती है।

इस प्रदर्शनी में महिला चित्रकारों द्वारा रचित 50 चित्र प्रदर्शित किए जा रहे है। इस अवसर पर शाहिद परवेज, शबनम हुसैन, मैडम फी, ज्योतिका राठौड़, अनुराग मेहता, संदीप मेघवाल आदि उपस्थित थे। यह प्रदर्शनी 7 अप्रैल तक एक माह चलेगी।