×

राम-रावण मेले में मेवाड़ राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ बतौर मुख्य अतिथि शामिल

लक्ष्यराज सिंह का उदयपुर से बड़ी सादड़ी मार्ग तक 30 से ज्यादा जगह भव्य स्वागत किया

 

चित्तौड़गढ़ के बड़ी सादड़ी में मंगलवार रात 11 से 3 बजे तक आयोजित ऐतिहासिक राम-रावण मेले में मेवाड़ राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए हैं। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ और अंतरराष्ट्रीय कवि और तारक मेहता फेम शैलेश लोढ़ा का लवाजमा उदयपुर सिटी पैलेस से बड़ी सादड़ी के लिए निकला। उदयपुर-बड़ी सादड़ी मार्ग में 30 से ज्यादा जगह लक्ष्यराज सिंह का भव्य स्वागत किया। 

इस दौरान त्याग, बलिदान, शौर्य और भक्ति की यह पावन धरा हम सबको स्वाभिमान के साथ हमेशा संघर्षरत रहने की प्रेरणा प्रदान करती रहती है। मेवाड़ के ह्रदय चित्तौड़ से सर्व समाज को साथ लेकर चलने की परंपरा सदियों से चली आ रही है, जिसका आगे भी निर्वहन करते रहना प्रत्येक मेवाड़वासी का कर्तव्य है। मेवाड़वासियों की सामाजिक चेतना और एकता की पुनीत सोच ही हमारी धुरी रही है। 

उन्होंने कहा की एक-एक मेवाड़ी की अपार आस्था-विश्वास की ही देन रही है कि मेवाड़ हर विषम परिस्थिति में स्वाभिमान से सीना तानकर खड़ा रहा है और आगे भी रहेगा। जब कुछ लोग दौलत पर गिर रहे थे तब हम अपने वतन का सीना स्वाभिमान से तान रहे थे। मेवाड़ सदियों पूर्व पूरी दुनिया को यह संदेश दे चुका है कि मेवाड़ का पर्यायवाची त्याग, बलिदान और शौर्य ही हैं, जो हम सबकी जीवंत विरासत हैं। इस जीवंत विरासत को हमारी भावी पीढ़ी को सहेजकर चलना होगा। इसमें नारी शक्ति का बलिदान अद्वितीय है। नारी शक्ति के शौर्य और साहस के सर्वोच्च बलिदान जौहर की ज्वाला मेवाड़ की माटी में धधकी, जिसकी आग आज भी हमारे ह्रदय में सुलगती रहती है। मैं नमन करता हूं उन वीरांगनाओं को जिन्होंने मेवाड़ के मान के लिए खुद को न्यौछावर कर जग जाहिर कर दिया कि त्याग और बलिदान का पर्यायवाची ही नारी है।  

यहां-यहां हुआ भव्य स्वागत, इन नामचीन कवियों ने किया काव्य पाठ  

लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ और तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम और अंतरराष्ट्रीय कवि शैलेश लोढ़ा का कारवां सिटी पैलेस से बड़ी सादड़ी तक चला। मेवाड़ के सम्मान में डबोक भूत खेड़ा, नारायण पूरा टोल नाका, मंगलवाड चौराहा, मंगलवाड गांव, बिलोदा, डूंगला, एल्वामाताजी ,तलाऊ, आलोद मोड़, सांगरिया, भुरकीया, जरखाना मोड़, कानोड़ दरवाजा, घंटाघर चौराहा पर स्वागत किया गया। इसके बाद बोहरा मस्जिद, जवाहर चौक, आजाद पूरा, गोपाल आश्रम, पंचमुखी बालाजी मंदिर सहित 30 से ज्यादा जगह भव्य स्वागत किया गया। 

इस अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में तारक मेहता फेम और अंतरराष्ट्रीय कवि शैलेश लोढ़ा, हास्य कवि कुलदीप झाला, कवि विष्णु सक्सेना, वीर रस के कवि अशोक चारण, कवि गौरी आदि ने काव्य पाठ किया। इस दौरान चित्तौड़गढ़ कलेक्टर अरविंद पोसवाल मौजूद थे।