×

मौखिक स्वास्थ्य शिक्षा और तंबाकू विरोधी अभियान पर जागरूकता शिविर और संगोष्ठी का आयोजन

शिविर का आयोजन दर्शन डेंटल कॉलेज, एनएसएस और पर्यटन और होटल प्रबंधन विभाग, MLSU के सहयोग से विश्वविद्यालय छात्रों के लिए किया गया था। 

 

लोक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग दर्शन डेंटल कॉलेज, लोयरा उदयपुर ने एनएसएस इकाई और पर्यटन और होटल प्रबंधन विभाग के सहयोग से विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच मौखिक स्वास्थ्य शिक्षा और तंबाकू विरोधी अभियान पर जागरूकता शिविर और संगोष्ठी का आयोजन किया।

कार्यक्रम का उद्घाटन प्रो. हनुमान प्रसाद - निदेशक, प्रबंधन अध्ययन संकाय, MLSU ने डॉ पुलकित चतुर्वेदी - रीडर, डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ डेंटिस्ट्री, दर्शन डेंटल कॉलेज; डॉ मीरा माथुर - कोर्स डायरेक्टर, टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट प्रोग्राम और प्रोग्राम ऑफिसर एनएसएस यूनिट, MLSU की उपस्थिति में किया। प्रबंधन अध्ययन और पर्यटन और प्रबंधन अध्ययन के संकाय सदस्य दर्शन डेंटल कॉलेज डॉ मीनाक्षी खंडेलवाल प्राचार्य और डॉ विकास पुनिया वाइस प्रिंसिपल के प्रत्यक्ष मार्गदर्शन और देखरेख में नियमित आधार पर इस तरह के शिविर आयोजित कर रहे हैं।

कॉलेज अपने संकाय और जन स्वास्थ्य दंत चिकित्सा के छात्रों को शहर और ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न हिस्सों में मौखिक स्वास्थ्य और विभिन्न मौखिक रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए भेज रहा है। रोगियों की आगे जांच की जाती है और फिर आगे के उपचार के लिए दर्शन डेंटल कॉलेज में रेफर कर दिया जाता है। डॉ पुलकित ने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के शिविर आम जनता के लाभ के लिए आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हमारे पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में हमारे विभाग के छात्र मौखिक स्वच्छता बनाए रखने और तंबाकू और इसके उत्पादों के मौखिक और सामान्य स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जागरूकता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि हम उदयपुर शहर के भीतर और बाहर डायग्नोस्टिक और उपचार शिविर भी लगा रहे हैं। डॉ मीरा माथुर ने इस तरह के शिविर आयोजित करने के लिए दर्शन डेंटल कॉलेज के प्रबंधन और प्रशासन को धन्यवाद दिया और कॉलेज से भविष्य में भी इस तरह के शिविर आयोजित करने का आग्रह किया।