×

साइकिल पर प्रकृति के त्रिदिवसीय रोमांच ‘पेडल टू जंगल‘ के पांचवें संस्करण का हुआ आगाज

रश ऑवर राइड के साथ हुआ कार्यक्रम का शुभारंभ

 

उदयपुर 5 मार्च 2022। ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग, ग्रीन पीपल सोसायटी, पर्यटन विभाग “ली टूर डी इंडिया तथा बेला बसेरा रिसोर्ट के संयुक्त तत्वावधान में साइकिल पर प्रकृति के त्रिदिवसीय रोमांच ‘पेडल टू जंगल‘ का पांचवा संस्करण शनिवार 5 मार्च से शुरू हुआ। शनिवार को साइक्लिस्ट को उदयपुर की नैसर्गिक समृद्धि व ऐतिहासिक शिल्प-वैशिष्ट्य से देश-दुनिया को रूबरू कराने के साथ ही स्थानीय प्रतिभाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। इसके लिए समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

रश ऑवर राइड के साथ हुआ कार्यक्रम का शुभारंभ

यात्रा संयोजक और ग्रीन पीपल सोसाइटी के अध्यक्ष रिटायर्ड सीसीएफ राहुल भटनागर ने बताया कि यात्रा का शुभारंभ आज रश ऑवर राइड से शुभारम्भ हुआ।  मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट व विशिष्ट अतिथि मुख्य वन संरक्षक आर.के.सिंह व एसपी मनोज कुमार इस ‘रश-ऑवर-राइड’ को रवाना किया। इसके तहत सभी प्रतिभागी साइकिल के माध्यम से फील्ड क्लब से रवाना होकर देवाली, रानीरोड, आयुर्वेद चौराहा, अंबामाता मंदिर, चांदपोल पुलिया, जगदीश चौक होते हुए सिटी पैलेस पहुंचेंगे। सिटी पैलेस में लक्ष्यराज सिंह से रूबरू होंगे तथा पुनः फील्ड क्लब पहुंचें। इसका उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों से आने वाले प्रतिभागियों को शहर की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक विरासत से रूबरू करवाना है।

प्रतिभाओं का सम्मान

भटनागर ने बताया कि रश ऑवर राइड के पुनः फील्ड क्लब पहुंचने पर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, मुख्य वन संरक्षक आर.के.खेरवा व फील्ड क्लब के सचिव अनुज शर्मा के आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में शहर की तीन महिला खिलाड़ी सोनल कलाल, आत्मिका गुप्ता व मानवी सोनी को सम्मानित किया।  सोनल बीसीसीआई की ओर से इंडिया ए चौलेंजर ट्रॉफी से पुरस्कृत है वहीं आत्मिक रजत पदक विजेता व मानवी अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज है।

नैसर्गिक सौंदर्य के साथ संस्कृति की झलक दिखेगी

दूसरे दिन रविवार 6 मार्च को यह साइकिल का सफर उदयपुर शहर उदयपुर के फील्ड क्लब से शुरू होगा। इस साइकिल रैली को हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के डायरेक्टर व सीईओ अर्जुन मिश्रा, व आईएफएस आर.के.जैन रवाना करेंगे। इस सफर में साइकिल यात्री नैसर्गिक सौंदर्य के साथ यहां की संस्कृति से रूबरू होंगे।