×

21 जून विश्व संगीत दिवस पर लोक कला मंडल में ‘‘सलाम ए महफिल’’

उदयपुर के गज़ल गायक भुपेन्द्र पंवार  और मारिशा दीक्षित प्रस्तुतियाँ देंगे

 

उदयपुर 18 जून 2022 । भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में दिनांक 21 जून 2022 को विश्व संगीत दिवस पर होगा ‘‘सलाम ए महफिल’’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि संगीत का संबंध हर व्यक्ति से किसी ना किसी रूप में रहा है चाहे वह व्यक्ति संगीत को शांति के लिए सुनें, गुस्से को शांत करने के लिए सुनें या फिर किसी अन्य भावनात्मक विचार से सुने, संगीत सुनना सबको पसंद होता है और यह हृदय को शांत भी करता है। वास्तव में संगीत आत्मा की शुद्धी का माध्यम है। संगीत से भाव विभोर होकर ही व्यक्ति भगवान की स्तुति कर पाता है, संतो का मानना है कि संगीत भक्त और भगवान के बीच का स्त्रोत है जो एक दूसरे से मिलता है और इसी को ध्यान में रखते हुए 21 जून को प्रतिवर्ष विश्व संगीत दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व संगीत दिवस के इस अवसर पर भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर 94.3 माए. एफ. एम. उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में ‘‘सलाम ए महफिल’’ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें उदयपुर के गज़ल गायक भुपेन्द्र पंवार  और मारिशा दीक्षित प्रस्तुतियाँ देंगे।

उन्होंने बताया कि कार्यक्रम भारतीय लोक कला मण्डल के गोविन्द कठपुतली प्रेक्षालय में दिनांक 21 जून 2022 को सायं 04 बजे से प्रारम्भ होगा जिसमें दर्शकों का प्रवेश निशुल्क रहेगा।