×

अकीदत और इबादत के साथ गुज़री शबे कद्र

मोहियदपुरा मस्जिद में आग लगने के कारण लोगो की इबादत में खलल पड़ा। गनीमत रही की आग से किसी की जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ
 

उदयपुर 24 अप्रैल 2022 । दाऊदी बोहरा समुदाय ने रमज़ान माह की सबसे पवित्र रात लैलतुल कद्र (जिन्हे शब् ए कद्र भी कहा जाता है), 23 अप्रैल और 24 अप्रैल की दरमियानी रात को पूरी रात मस्जिदों में जागकर इबादत के साथ गुज़ारी। कल 23 अप्रैल सूर्यास्त से लेकर 24 अप्रैल के सूर्योदय तक मस्जिदों में इबादत कर अपने गुनाहों की माफ़ी के लिए और अपने मुल्क हिंदुस्तान में अमन-चैन और खुशहाली की दुआएं मांगी गई।

दाऊदी बोहरा जमात के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ा वाला ने बताया की रसूलपुरा, वजीहपुरा, मोहियदपुरा, खानपुरा, चमनपुरा, खांजीपीर, खारोल कॉलोनी और पुला स्थित हॉल में प्रतिवर्ष की भांति शबे कद्र की विशेष नमाज़ अदा की गई। शबे कद्र के दिन रोज़े, इबादत, ज़कात और सदका (दान) देने का विशेष महत्व है। हालाँकि मोहियदपुरा मस्जिद में आग लगने के कारण लोगो की इबादत में खलल पड़ा। गनीमत रही की आग से किसी की जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ, और मस्जिद में भी कोई ख़ास नुकसान नहीं हुआ।  

  

इस अवसर पर सभी मस्जिदों में विशेष रूप से विद्युत सज्जा की गई और मस्जिदों के अंदर फूलो से सजावट की गई। वहीँ नमाज़ के बाद सभी मस्जिदों में सामूहिक नियाज़ और सेहरी का इंतेज़ाम किया गया। 

शिया दाऊदी समाज ने लैलतुलकद्र श्रृद्धापूर्वक मनाई गई 

शिया दाउदी बोहरा समाज के अकीदतमंदों ने कल शनिवार को अत्यंत श्रृद्धापूर्वक लैलतुलकद्र मनाई गई । शनिवार को सूर्यास्त से लेकर सूर्योदय तक इबादत कर्म कर अपने गुनाहों की माफ़ी के लिए और अपने मुल्क हिंदुस्तान में अमन-चैन और खुशहाली की दुआएं मांगी गई ।

समाज प्रवक्ता डॉ बी मूमिन ने बताया कि लैलतुलकद्र के दिन 53 वे दाई अल मुतलक़ हिज हाइनेस डॉ सैयदना आलीकद्र मुफद्दल सैफुद्दीन साहब की सालगिरह के मुबारक मौके पर अकीदतमंदों ने केक काट कर अपनी खुशी का इजहार किया । इस अवसर सभी मस्जिदों पर भव्य रोशनी की गई ।